किसान 31 मार्च तक करा लें रजिस्ट्रेशन, मिलेगा 2000 रुपये का फायदा, जानें कैसे?
Advertisement

किसान 31 मार्च तक करा लें रजिस्ट्रेशन, मिलेगा 2000 रुपये का फायदा, जानें कैसे?

अगर आप किसान है और आपने पीएम किसान सम्मान निधि (PM kisan samman nidhi) में अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो 31 मार्च तक करा लें.

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: अगर आप किसान है और आपने पीएम किसान सम्मान निधि (PM kisan samman nidhi) में अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो 31 मार्च तक करा लें, क्योंकि ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा. दरअसल 31 मार्च से पहले आवेदन करते हैं और आपका आवेदन स्वीकार हो जाता है तो आपको मार्च के महीने में मिलने वाली किस्त के 2000 रुपये भी मिलेंगे.  जिसके साथ ही आपको अप्रैल के महीने में 2000 रुपये का फायदा होगा. गौरतलब है कि केन्द्र सरकार अब तक 7 किस्तों में पैसे जारी कर चुकी है.

हेल्दी खाना भी कर सकता है बीमार ! यकीन नहीं होता तो जरूर पढ़ें ये खबर

आपको बता दें कि हर वित्त वर्ष में पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर, और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच तक आती है. अब 8वीं किस्त अप्रैल-जुलाई की होली के बाद कभी भी आ सकती है.

इस तरह घर बैठे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन-

-PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें
- अब Farmers Corner पर जाइए
-New Farmer Registration पर क्लिक करें
- आधार नंबर दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड भरें
- आप किस राज्य से हैं, कौन सा जिला है, ब्लॉक या गांव की जानकारी देनी होगी.
- अब आपको बैंक डिटेल्स और आधार की जानकारी भरनी है.
- अपने राज्य की जानकारी दें और पूरा व्यक्तिगत विवरण भरने के बाद फॉर्म को सेव कर लें
- आवेदन की स्थिति जानने के लिए नए हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सीधे संपर्क कर सकते हैं.

बड़े काम का है यह छोटा सा फल, गर्मियों में इन 5 बीमारियों से रखता है दूर

रजिस्ट्रेशन के टाइम देनी होगी जानकारी
2019 में शुरू हुई इस योजना में कुछ गड़बड़ियां पाई गई थी. जिसे सरकार ने सुधारने का फैसला किया है. अब सम्मान निधि योजना में किसानों को आवेदन फॉर्म में अपनी जमीन का प्लाट का नंबर भी बताना होगा. हालांकि इससे नए नियमों का प्रभाव योजना से जुड़े लाभार्थी पर नहीं पड़ेगा.

रजिस्ट्रेशन के समय देनी होगी ये जानकारी
2019 में शुरू हुई इस योजना में बीते कुछ समय में कुछ गड़बड़ियां पाई गईं, जिसे सरकार ने सुधारने का फैसला किया है. सरकार ने इस योजना में पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया है. किसान सम्मान निधि योजना में नए रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों को अब आवेदन फॉर्म में अपनी जमीन का प्लाट नंबर भी बताना होगा. हालांकि नए नियमों का प्रभाव योजना से जुड़े पुराने लाभार्थियों पर नहीं पड़ेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news