ओमिक्रोन का डर: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए तीसरी डोज ले रहे लोग! ऑटो से लगा रहे वैक्सीन
Advertisement

ओमिक्रोन का डर: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए तीसरी डोज ले रहे लोग! ऑटो से लगा रहे वैक्सीन

रतलाम में वैक्सीनेशन फर्स्ट डोज़ आधिकारिक आंकड़ो में शत प्रतिशत हो चुका है. अब रतलाम शहर में कोई फर्स्ट डोज़ नहीं बचा है. 

ओमिक्रोन का डर: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए तीसरी डोज ले रहे लोग! ऑटो से लगा रहे वैक्सीन

रतलाम: रतलाम में वैक्सीनेशन फर्स्ट डोज़ आधिकारिक आंकड़ो में शत प्रतिशत हो चुका है. अब रतलाम शहर में कोई फर्स्ट डोज़ नहीं बचा है. सेकेंड डोज़ को लेकर भी रतलाम शहर में 95 प्रतिशत प्रशासनिक आंकड़ो में दर्ज हो चुका है. 26 दिसम्बर का लक्ष्य रतलाम को शत प्रतिशत वैक्सीनेशन का रखा गया है, और अब बचे हुए सेकेंड डोज़ वैक्सीनेशन को शत प्रतिशत नियत समय मे करने के लिए हर तरह की कवायद की जा रही है. 

MP में तबादले: पंचायत चुनाव से पहले इस विभाग में हुए ट्रांसफर, देखें पूरी लिस्ट

ऑटो से लगा रहे वैक्सीन
वैक्सीनेशन के लिए शहर में ऑटो संचालित है जो न सर्फ गली मोहल्लों में घूमकर बल्कि राह चलते लोगों का वैक्सीनेशन चेक कर उन्हें सेकेंड डोज़ लगा रहे है. इसके अलावा बसों में आने जाने वाले लोगों का वैक्सिनेशन चेक कर रहे है, और सेकेंड सोज़ बाकी होने पर उन्हें वही सेकेंड डोज़ लगाया जा रहा है.

तीसरी डोज ले रहे लोग
बता दें कि बीते 10 दिनों में अचानक फर्स्ट डोज़ की संख्या में अचानक इज़ाफ़ा हो गया है. मात्र 10 दिन में 8 हजार फर्स्ट डोज़ वैक्सीनेशन हो गया है. जब वैक्सीनेशन प्रभारी ने इन लोगों की आइडेंटी मोबाइल नंबर को लेकर छानबीन की तो सामने आया कि इन लोगों का यह फर्स्ट नहीं बल्कि तीसरा टीका है. जो इन लोगों ने पहले लगाए 2 टीकों मे उपयोग मोबाइल नम्बर का उपयोग कर लगवाए है. वहीं आधार कार्ड की जगह वोटर आईडी का उपयोग किया है. ओमिक्रोन वैरिएंट के भारत मे आने की खबर फैलते ही लोगों ने बूस्टर डोज़ के लिए इस तरह से वैक्सीनेशन का तरीका निकाला और इस जानकारी के सामने आते ही अब रतलाम में फर्स्ट डोज़ को बंद कर दिया गया है. अब किसी को भी वैक्सीनेशन सेंटर पर फर्स्ट डोज़ नहीं लगेगा, बल्कि फर्स्ट डोज़ के लिए अब एसडीएम कलेक्क्टर के पास जाकर 1 साल की लेटलतीफी का पुख्ता कारण बताना होगा.

दिग्गी के बेटे ने सिंधिया को हराने वाले सांसद KP यादव को दिया ये बड़ा ऑफर, तो लगने लगे ये कयास...

रतलाम में बंद पहली डोज
रतलाम स्वास्थ्य विभाग के वैक्सीनेशन प्रभारी लोकेश वैष्णव ने बताया कि फर्स्ट डोज़ वैक्सीनेशन अब रतलाम में बंद कर दिया गया है. अब कोई भी फर्स्ट डोज़ नहीं लगवा सकता. क्योंकि अब लोगों मे बुस्टर डोज़ की होड़ लग गयी है. ऐसे में जिन लोगों ने पहले आधार से वैक्सीनेशन करवाया था, अब वे वोटर आईडी कार्ड का उपयोग कर रहे है. अन्य मोबाइल नम्बर से बुस्टर डोज़ लगवा रहे है. इसलिए क्लेक्टर के आदेश से फर्स्ट डोज़ बंद करवा दिया गया है. वहीं यदि अब कोई फर्स्ट डोज़ लगवाना चाहता है तो उसे सबसे पहले एसडीएम के पास जाना होगा और 1 साल से चल रहे वैक्सीनेशन अभियान के दौरान फर्स्ट डोज़ नहीं लगवाने के पुख्ता कारण बताना होगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news