एक चिंगारी से उम्मीदें खाक! किसानों की कई एकड़ फसल जली, चार जिलों से Video सामने आए
Advertisement

एक चिंगारी से उम्मीदें खाक! किसानों की कई एकड़ फसल जली, चार जिलों से Video सामने आए

विदिशा में शनिवार को तीन किसानों के खेतों में हार्वेस्टर की चिंगारी से आग लगी थी. पूरी घटना का Video सामने के बाद मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने किसानों के लिए मुआवजे का ऐलान किया था.

MP के तीन जिलों में भीषण आग लगी

विदिशा/रायसेन/सतनाः मध्य प्रदेश में बीते दिनों विदिशा जिले के खेतों में हार्वेस्टर की चिंगारी से आग फैल गई थी. जिसने तीन किसानों की कई एकड़ में लगी गेहूं की फसल जलकर राख कर दी थी. मध्य प्रदेश के चार और जिलों में मंगलवार को आग लगने की घटनाएं सामने आईं. आग से किसानों के खेतों में लगी पकी फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई.

होशंगाबाद में 300 एकड़ फसल राख 
आग लगने का एक मामला होशंगाबाद जिले से मंगलवार देर शाम को सामने आया. यहां सोहागपुर तहसील के नया गांव में अज्ञात कारणों से आग लगी. जिससे करीब 300 एकड़ की खड़ी फसल जलकर खाक हो गई. किसानों ने फायर ब्रिगेड को फोन कर बुलाया, लेकिन जब तक दमकल कर्मी आते खेत में लगी फसल पूरी तरह जलकर बर्बाद हो गई.

रायसेन जिले में 25 एकड़ की फसल बर्बाद
आग लगने की दूसरी घटना रायसेन जिले से सामने आई, जहां सांची के बिरौली गांव में मेहरवान सिंह और सुमेर सिंह के खेतों में लगी फसल को नुकसान पहुंचा. ट्रांसफॉर्मर में शॉर्ट सर्किट से निकली चिंगारी गेहूं की पकी फसल में जा गिरी. देखते ही देखते दोनों किसानों की 25 एकड़ में लगी फसल जलकर राख हो गई.

यह भी पढ़ेंः- छोटी सी चिंगारी ने किसानों की 25 एकड़ फसल को किया राख, Video आया सामने

सतना जिले में काफी मशक्कत के बाद पाया काबू
तीसरी घटना सतना जिले के उचेहरा थाने की है. जहां गुढ़ा गांव के रहने वाले रामनरेश लोधी और शारदा लोधी के खेत में शॉर्ट सर्किट से ही आग लगी. आग फैलने लगी, जिससे कई एकड़ में लगी फसल जलकर खाक हो गई. अंत में कड़ी मशक्कत और किसानों द्वारा जान जोखिम में डालने के बाद आग पर काबू पाया जा सका.

विदिशा में दो घंटे बाद पहुंची फायर ब्रिगेड
आग लगने का चौथा मामला विदिशा जिले के शमशाबाद से सामने आया. जहां वर्धा गांव में भी बिजली के तारों में शॉर्ट सर्किट के कारण खड़ी फसल में आग लगी. खेत के किसान जगदीश चंद्र माहेश्वरी ने फायर ब्रिगेड को फोन कर बुलाया. लेकिन दो घंटे देरी से पहुंची फायर ब्रिगेड के आने तक 6 बीघा में खड़ी फसल जलकर बर्बाद हो गई.

यह भी पढ़ेंः- एक चिंगारी से राख हो गई थी 50 बीघा की फसल, अब MP सरकार देगी मुआवजा, Video भी हुआ था Viral

क्या कृषि मंत्री अब भी देंगे मुआवजा?
बीते शनिवार को विदिशा जिले के ही किसान का एक Video तेजी से वायरल हो रहा था. हार्वेस्टर में चिंगारी से खेत में आग फैली और देखते ही देखते फसल जलकर राख हो गई. आंखों के सामने फसल को जलते देख एक किसान ने हंसिया उठाकर फसल को काटना शुरू कर दिया था. लेकिन कोशिश कम पड़ गई. इस घटना के बाद मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने पीड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान किया था. अब देखना महत्वपूर्ण है कि विदिशा, रायसेन और सतना जिले के किसानों के लिए प्रदेश सरकार का क्या एक्शन रहेगा.  

यह भी पढ़ेंः- ज्योतिरादित्य सिंधिया पर BJP ने जताया भरोसा, सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

WATCH LIVE TV

Trending news