किसानों के लिए अच्छी खबर: इस खेती के लिए सरकार देगी आधे पैसे, लाखों कमाने का मौका

देश के किसानों के विकास के लिए मोदी सरकार कई योजनाएं चला रही है. नेशनल बैंबू मिशन भी उन्हीं कुछ योजनाओं में से एक है. नेशनल बैंबू मिशन के तहत किसान बांस की खेती कर लाखों कमा सकते हैं. 

किसानों के लिए अच्छी खबर: इस खेती के लिए सरकार देगी आधे पैसे, लाखों कमाने का मौका
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने गुरुवार को भारत में बांस की खेती में अवसरों और चुनौतियों पर राष्ट्रीय परिचर्चा को वर्चुअल तरीके से संबोधित किया. उन्होंने बताया कि सरकार बांस की खेती को प्रोत्साहन दे रही है. दो दिन के इस कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय बांस मिशन, नीति आयोग और इन्वेस्ट इंडिया ने किया था. कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए बांस की खेती की भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती है. इससे रोजगार के अवसर तो बढ़ेगे ही साथ ही पूर्वोत्तर के लोगों की आजीविका में भी सुधार होगा. 

PM-Kisan: कई राज्यों ने रोका 59 लाख से अधिक किसानों का पैसा, आप भी तुरंत चेक करें अपना नाम

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने बांस को पेड़ की कैटेगरी से साल 2018 में ही हटा दिया था. अब आप बिना किसी रुकावट के आसानी से बांस की खेती कर सकते हैं. हालांकि इस खेती के लिए आपके पास खुद की निजी जमीन होनी चाहिए. देश के किसानों के विकास के लिए मोदी सरकार कई योजनाएं चला रही है. नेशनल बैंबू मिशन भी उन्हीं कुछ योजनाओं में से एक है. नेशनल बैंबू मिशन के तहत किसान बांस की खेती कर लाखों कमा सकते हैं. 

इस योजना के तहत अगर आप खेती करते हैं तो आपको प्रति पौधा 120 रुपए सरकार की ओर से दिए जाएंगे. तो चलिए जानते हैं कैसे शुरू कर सकते है बांस की खेती...

तय करें बांस किस लिए लगा रहे हैं
बांस की खेती के लिए सरकारी नर्सरी से आपको पौधा फ्री मिलेगा. बांस की करीब 136 प्रजातियां हैं, अलग-अलग काम के लिए अलग किस्में. इन किस्मों को यह देखकर चयन करना होगा कि आप किस काम के लिए बांस की खेती कर रहे हैं.

कितने साल में तैयार होती है खेती
बांस की खेती आमतौर में 3 से 4 साल में तैयार हो जाती है. इसकी कटाई चौथे साल से ही शुरू कर सकते हैं. चूंकि इसका पौधा तीन चार मीटर की दूरी पर लगाया जाता है इसलिए इसके बीच की जगह पर आप कोई और भी खेती कर सकते हैं. 

कितनी सरकारी सहायता मिलेगी?
तीन साल में किसान को औसतन 240 रुपए एक प्लांट की लागत आएगी. इसमें 120 रुपये प्रति प्लांट सरकारी सहायता मिलेगी. नार्थ ईस्ट को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में इसकी खेती के लिए 50 फीसदी सरकार और 50 फीसदी किसान लगाएगा. 50 फीसदी सरकारी शेयर में 60 फीसदी केन्द्र और 40 फीसदी राज्य की हिस्सेदारी होगी. आपके जिले में इसका नोडल अधिकारी आपको पूरी जानकारी दे देगा.

आधार-पैन कार्ड की जानकारी अगर एक दूसरे मेल नहीं खा रही, तो जानिए कैसे करें लिंक

इस खेती से कितनी आय होगी?
आप जरूरत और प्रजाति के हिसाब से एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 बांस के पौधे लगा सकते हैं.  मान लीजिए अगर आप एक हेक्टेयर में करीब 1500 बैंबू प्लांट लगाएंगे, तो 4 साल बाद 3 से 3.5 लाख रुपये की कमाई होने लगेगी. हर साल रिप्लांटेशन करने की जरूरत नहीं. क्योंकि बांस का पौधा एक बार रोपने पर करीब 40 साल तक चलता है.

WATCH LIVE TV