देश के 69 करोड़ लोग उठा रहे केंद्र की ONORC योजना का लाभ, आप भी घर बैठे ऐसे करें आवेदन
Advertisement

देश के 69 करोड़ लोग उठा रहे केंद्र की ONORC योजना का लाभ, आप भी घर बैठे ऐसे करें आवेदन

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की खासियत यह है कि इसके जरिए पूरे देश में कहीं भी राशन कार्ड के माध्यम से पीडीएस (Public Distribution System) की दुकानों से राशन लिया जा सकता है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: बीते 1 फरवरी को बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में ''वन नेशन वन राशन कार्ड'' (One Nation One Ration Card) योजना पर पूरे सदन और देश का ध्यान खींचा था. उन्होंने योजना के फायदे बताते हुए इसे करोड़ों देशवासियों के लिए जनकल्याणकारी बताया. वित्त मंत्री ने बताया कि इस योजना को देश के सभी 32 राज्यों पूर्ण राज्य और केंद्र शासित प्रदेश मिलाकर में लागू किया जा रहा है. सरकार कोशिश कर रही है कि इसे देश के बाकी बचे राज्यों में भी जल्द से जल्द लागू कर दिया जाए. 

PM KISAN SCHEME से लिंक हुई KCC योजना, 1.75 करोड़ आवेदन मंजूर, किसान ऐसे उठाएं फायदा
 
देश में कहीं भी ले सकते है इसका लाभ
वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की खासियत यह है कि इसके जरिए पूरे देश में कहीं भी राशन कार्ड के माध्यम से पीडीएस (Public Distribution System) की दुकानों से राशन लिया जा सकता है. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में बताया कि देश में अब तक इस योजना का लाभ 69 करोड़ लोग ले रहे हैं. इनमें श्रमिक प्रवासियों कि संख्या सबसे अधिक है. ऐसे लोग अपने गृह राज्य के साथ ही जिस राज्य में प्रवास पर रहते हैं, दोनों जगह सरकारी दुकानों से अपने कोटे का राशन ले सकते हैं.

मार्च तक 100 फीसदी लाभार्थी को जोड़ने का लक्ष्य
आपको बता दें कि इस योजना की शुरुआत केंद्र ने कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन में की थी. इस दौरान गरीबों और प्रवासी मजदूरों को काफी फायदा पहुंचा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीडीएस योजना के 83 फीसदी लाभार्थी वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम से जुड़ चुके हैं. मार्च 2021 तक इसमें 100 फीसदी लाभार्थियों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है.

क्या आपने बनवाया राशन कार्ड?
अगर आपने अब तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आप जिस राज्य के मूल निवासी हैं उस राज्य की पीडीएस वेबसाइट पर जाकर आवदेन कर सकते हैं. मसलन यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं तो www.epos.mp.gov.in वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

PAN Card: घर बैठे Photo, जन्मतिथि और एड्रेस में करें संशोधन, जानें स्टेप्स

राशन कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन
. सबसे पहले आपको आपके राज्य के खाद्य एवं उपभोक्ता विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
.  यहां पर आईडी प्रूफ के लिए आपको आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस देना होता है.
. जो शुल्क आवेदन के लिए तय है उसके साथ एप्लीकेशन सबमिट होने के बाद फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाता है.
. फॉर्म में भरी हुई जानकारी को अधिकारी पुष्टि करते हैं. अमूमन 1 महीने के अंदर जांच पूरी हो जाती है.
. जांच में आवेदन सही पाए जाने पर 30 दिनों में आपको राशन कार्ड दे दिया जाता है. यह राशन कार्ड पहले से ही ONORC योजना से जुड़ा होता है.

WATCH LIVE TV

Trending news