Lockdown में जिम बंद! आज से ही शुरू करें ये 3 कारगर उपाय, बिना Gym जाए मिलेंगे फायदे

हम आपके लिए लेकर आए हैं, तीन कारगर उपाय जो आप आसानी से घर पर रहकर ही कर सकते हैं. इन तरीकों को अपनाने के कुछ समय बाद ही आप अपने शरीर में बदलाव महसूस कर पाएंगे.

Lockdown में जिम बंद! आज से ही शुरू करें ये 3 कारगर उपाय, बिना Gym जाए मिलेंगे फायदे
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः How to Loss weight without gym: वजन बढ़ना एक आम समस्या है, समय के साथ बॉडी ग्रो करेगी, ऐसे में वजन भी बढ़ेगा ही. कई लोग इसे बहुत गंभीर मानते हुए टेंशन लेने लग जाते हैं, इस वक्त तो देश भर में लॉकडाउन की स्थिति भी नजर आने लगी है. ज्यादातर काम वर्क फ्रॉम होम सुविधा के कारण घर से होने लगे हैं, ऐसे में जिम या ग्राउंड में जाकर हैवी वर्कआउट करना भी संभव नहीं है. 

ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं, तीन कारगर उपाय जो आप आसानी से घर पर रहकर ही कर सकते हैं. इन तरीकों को अपनाने के कुछ समय बाद ही आप अपने शरीर में बदलाव महसूस कर पाएंगे. 

यह भी पढ़ेंः- फ्रीज में रखी इस छोटी सी चीज से हटाएं दाग-धब्बे और मुहांसे, फायदे जान रह जाएंगे दंग

खाने में शामिल करें फाइबर (Use Fiber in food)
जितना ज्यादा हो सके फाइबर (Start Eating Fiber) खाना शुरू करें, ध्यान रहे आप सोल्युबल (Eat Soluble Fiber) और इन-सोल्युबल फाइबर (Eat In-Soluble Fiber) दोनों खाएं. पत्ते वाले सलाद में इन-सोल्युबल फाइबर मिलेगा, यह एक नेचुरल फूड इनटेक है. 

बिना पका सलाद खाने से आपके मुंह को ज्यादा मेहनत करनी होगी, जिससे लार अधिक निकलेगी और आपको भूख भी कम लगेगी. दरअसल, फाइबर खाने से पेट भरा-भरा लगता है, जिससे आपको भूख कम लगेगी और आप अपनी डाइट मैंटेन कर पाएंगे. फाइबर खाना शरीर के वजन को कम करने में सहायक माना गया है.

यह भी पढ़ेंः- वजन कम करना है तो काले नमक का ऐसे करें सेवन, इन गंभीर समस्याओं से भी रखेगा दूर

नमक से बना लें दूरी (Do not eat salt to loss weight)
नमक ब्लड प्रेशर बढ़ाकर पसीना लाएगा, इससे आपके शरीर में पानी होल्ड नहीं होगा. पसीना आने से आपकी एनर्जी यूज होगी और आपको एनर्जी बनाए रखने के लिए कुछ न कुछ खाने का मन करेगा. ऐसे में आप हल्का खाने के लिए चाय या कोल्ड ड्रिंक्स पिएंगे, इनमें शुगर होती है जो आपके शरीर का वजन कंट्रोल करने के लिए ठीक नहीं है. इसलिए जरूरी है कि आप नमक से आवश्यक दूरी बनाए रखें. 

घर पर शुरू करें एक्सरसाइज
Lockdown के दौरान वजन कम करने के लिए आपको जिम जाकर हैवी वर्कआउट करने की जरूरत नहीं है. आप घर पर ही आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं, जिनमें सीढ़ियों पर बार-बार चढ़ना उतरना सबसे आसान और कारगर उपाय है. बाहर नहीं जा पा रहे हैं तो अपने घर में ही आसान एक्सरसाइज करना शुरू करें, जैसे कि जंप, सिट-अप्स या स्ट्रेचिंग करना आदि.

डिस्क्लेमरः यह एक सामान्य जानकारी है, गंभीर बीमारी और एलर्जी होने पर आप विशेषज्ञों से सलाह लेकर इन उपायों का प्रयोग कर वजन घटाएं. 

यह भी पढ़ेंः- कोरोना से बचाने और इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले 6 हेल्दी ड्रिंक, जानिए पीने के फायदे

WATCH LIVE TV