गेहूं, चना, मसूर और सरसों की फसल बेचने जा रहे किसान पढ़ लें यह जरूरी खबर, नहीं होगी कोई परेशानी!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh873578

गेहूं, चना, मसूर और सरसों की फसल बेचने जा रहे किसान पढ़ लें यह जरूरी खबर, नहीं होगी कोई परेशानी!

मध्य प्रदेश में इस बार समर्थन मूल्य (MSP) पर गेहूं खरीदी के दाम 1,975 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है...

सांकेतिक तस्वीर.

भोपाल: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए काम की खबर है. कल यानी 27 मार्च से प्रदेश के सभी जिलों में समर्थन मूल्य पर चना, मसूर एवं सरसों की खरीदी शुरू हो रही है. बीते दिनों हुई बारिश और ओलावृष्टि के चलते प्रदेश सरकार ने चना, मसूर और सरसों की फसल खरीदी पर रोक लगा दी थी, लेकिन दो दिन पहले ही कृषि विभाग ने 27 मार्च से फसलों की खरीदी शुरू करने के आदेश जारी किए थे, लिहाजा अब किसान अपनी फसल खरीदी केंद्र पर ले जाकर बेच सकते हैं. 

वहीं उज्जैन और इंदौर संभाग में कल से गेहूं की खरीदी भी होगी, जबकि अन्य जिलों में गेहूं की फसल को 1 अप्रैल से खरीदा जाएगा. हाल ही में कृषि मंत्री कमल पटेल ने जानकारी दी थी कि ''किसानों की सुविधा अनुसार इस वर्ष हमने खरीदी केंद्रों की संख्या 906 से बढ़ाकर 1085 कर दी है, किसानों को संदेश/मैसेज मिलना प्रारंभ हो चुके हैं.''

गेहूं खरीदी के दाम 
मध्य प्रदेश में इस बार समर्थन मूल्य (MSP) पर गेहूं खरीदी के दाम 1,975 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है. सरकार ने अनुमान लगाया है कि इस साल प्रदेश के करीब 20 लाख किसान समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचेंगे. यही वजह है कि सरकार ने पिछली बार की अपेक्षा इस बार गेहूं के लिए खरीद केंद्रों की संख्या बढ़ाई है.

किसानों के लिए टोल फ्री नंबर 
बीते दिनों कृषि मंत्री कमल पटेल ने फेसबुक पेज पर संवाद करते हुए कहा था कि अगर किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो वह 0755-2558823 टोल फ्री नंबर पर अपनी शिकायते दर्ज करा सकते हैं. उन्होंने कहा था कि इस बार भी प्रदेश में गेहूं, चना, मसूर और सरसों की अच्छी पैदावार हुई है. पिछले साल मध्य प्रदेश गेहूं खरीदी में देशभर में पहले स्थान पर रहा था. इसलिए इस बार शिवराज सरकार ने 135 मीट्रिक टन गेहूं खरीदी का लक्ष्य रखा है. 

ये भी पढ़ें: किसानों के लिए बड़ी खबर, इस तारीख से होगी चना, मसूर, सरसों की MSP पर खरीदी

ये भी पढ़ें: किसानों के लिए खुशखबरीः MP में इस तारीख से होगी सभी फसलों की खरीदी, एक फरवरी से शुरू होगा पंजीयन

WATCH LIVE TV

Trending news