अपग्रेड हुआ IRCTC: Cancellation पर मिलेगा फास्ट रिफंड, जल्द बुक होंगे टिकट
Advertisement

अपग्रेड हुआ IRCTC: Cancellation पर मिलेगा फास्ट रिफंड, जल्द बुक होंगे टिकट

 बेहतर सुविधा के लिए ही i-pay में ऑटो-पे का फीचर भी जोड़ा गया. इससे टिकट बुकिंग का समय कम होगा.

अपग्रेड हुआ IRCTC: Cancellation पर मिलेगा फास्ट रिफंड, जल्द बुक होंगे टिकट

नई दिल्लीः Indian Railway: भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर दी. IRCTC इन दिनों अपनी वेबसाइट को अपडेट करने में लगा हुआ है. इसी के चलते उन्होंने नया अपडेट करते हुए बताया कि IRCTC प्लेटफॉर्म से ऑनलाइन टिकट बुक करने के बाद अगर आप उसे कैंसल करवाते हैं. ऐसी परिस्थिति में 48 घंटे से 3 दिन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. अब आपको जल्द ही रिटर्न मिल जाया करेगा. 

i-pay गेटवे पर मिलेगी सुविधा
IRCTC के जनसंपर्क अधिकारी आनंद कुमार झा ने जानकारी देते हुए बताया कि इस व्यवस्था के बाद तत्काल से लेकर सभी टिकटों को बुक करने में आसानी होगी. साथ ही टिकट आसानी से निरस्त भी किए जा सकेंगे. ये ऑफर IRCTC के i-pay पेमेंट गेटवे पर ही अवेलेबल रहेगा. i-pay के माध्यम से टिकट बनाने के बाद कैंसल कराने पर रिफंड भी आपके खाते में तुरंत ही आ जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः- कोरोना की दूसरी लहर गई, डेंगू-मलेरिया से बढ़ेगी परेशानी; स्वास्थ्य विभाग के सर्वे में सामने आई ये बात

IRCTC ने अपग्रेड की वेबसाइट
डिजिटल इंडिया के तहत IRCTC ने अपनी वेबसाइट को अपग्रेड किया. इसके साथ ही i-pay पेमेंट गेटवे भी शुरू किया गया. इस व्यवस्था से वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर काम आसान होगा. 

बुकिंग का समय घटेगा
IRCTC अधिकारी ने बताया कि ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ने लगी है. इसी कारण IRCTC ने यूजर इंटरफेस को अपग्रेड किया. बेहतर सुविधा के लिए ही i-pay में ऑटो-पे का फीचर भी जोड़ा गया. इससे टिकट बुकिंग का समय कम हो गया. साथ ही तत्काल टिकल के रद्द होने की स्थिति में आपको जल्द ही रिफंड भी मिल जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः- कांग्रेस नेता की दबंगई का वीडियो वायरल, ट्रैफिक जवान को दी थप्पड़ मारने की धमकी, गाली गलौज धक्कामुक्की भी की

यह भी पढ़ेंः- ये हैं असल जिंदगी के बजरंगी भाईजानः मूक बधिर युवक को 8 माह अपने घर रखा, उसके परिजनों को ढूंढा, जाते हुए भावुक हुए

WATCH LIVE TV

Trending news