भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा जनता का पैसा, नगर पालिका पार्षदों ने 1 करोड़ 19 लाख रुपए से खरीद डाली केवल कुर्सियां!
Advertisement

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा जनता का पैसा, नगर पालिका पार्षदों ने 1 करोड़ 19 लाख रुपए से खरीद डाली केवल कुर्सियां!

जांजगीर में पार्षदों के द्वारा खरीदी गई कुर्सियों का पेंच फंस गया है.

फंड का दुरुपयोग

जांजगीर: जांजगीर में पार्षदों के द्वारा खरीदी गई कुर्सियों का पेंच फंस गया है. इस मामले में नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया ने बड़े भ्रष्टाचार की आशंका जाहिर करते हुए जांच के निर्देश दिये हैं.

विकास करने के बजाय अपनी निधि का उपयोग
दरअसल जनता ने जिन्हें चुनकर अपना प्रतिनिधित्व करने और अपने वार्डों में विकास कार्य नाली, सड़क, बिजली खंभा की मूलभूत जरूरतों को पूरी करने के लिए नगर पालिका में भेजा था. उन प्रतिनिधियों ने वर्ष 2019-20 में वार्डों का विकास करने के बजाय अपनी निधि का उपयोग उस सत्र में केवल कुर्सियां खरीदने में ही कर दिया. पार्षदों ने उस सत्र में 1 करोड़ 19 लाख रुपए से अधिक की कुर्सियां जेम पोर्टल से खरीद डाली. इससे आधी राशि भी अपने वार्डों में खर्च करते तो नाली और सड़क की समस्या से जूझ रहे लोगों को समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता न ही इन कार्यों के लिए सरकार से फंड का इंतजार करना पड़ता.

फंड का दुरुपयोग
गौरतलब है कि नगर पालिका के पार्षद और अध्यक्ष को सरकार द्वारा अपने वार्डों में विकास कार्य कराने के लिए हर साल पार्षदों को 3 लाख, एल्डरमैन को दो लाख और अध्यक्ष को 25 लाख रुपए प्रति वर्ष दिए जाते हैं. इस फंड का उपयोग उन्हें अपने हिसाब से वार्डों की जरूरतों को देखते हुए करना होता है लेकिन 2019-20 में तत्कालीन परिषद के अध्यक्ष और पार्षदों ने अपनी निधि से निर्माण कार्य, पानी के लिए पाइप लाइन का विस्तार कार्य सहित मूलभूत जरूरतों में खर्च नहीं किया बल्कि केवल टेबल कुर्सी, बेंच, डेस्क, झूला खरीदने में इस्तेमाल किया.

अब होगा सत्यापन
इन सामग्रियों की खरीदी जेम पोर्टल से की गई थी. जेम पोर्टल से शिवम इंटरप्राइजेस, ओम सांई ट्रेडर्स और महामाया ट्रेडर्स से सप्लाई हुई है. आदेश के बाद इन कुर्सियों का भौतिक सत्यापन होगा जिससे अब पेंच फंसेगा क्योंकि अब तो इनमें से कुर्सियां भी गायब हो गई है. मंत्री ने दिया आदेश कि अब सत्यापन होगा.

जांच के आदेश
इस मामले मे सीएमओ राजेश गुप्ता ने बताया कि 17 जून को विभागीय मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने जिले के सीएमओ की वर्चुअल मीटिंग ली जिसमें उन्होंने 2019-20 में हुई कुर्सियों की खरीदी की फाइल खोलने और जांच करने के लिए निर्देशित किया है. उन्होंने जांजगीर- नैला सीएमओ को इस मामले को लेकर निर्देश दिया है. साथ ही जेडी बिलासपुर को जांच करने के लिए निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें: 24 एकादशियों का फल देने वाली "निर्जला एकादशी" आज, पांडवों से है इसका नाता

WATCH LIVE TV

Trending news