Aadhar Card के बिना भी मिल सकती है LPG सब्सिडी, बस करना होगा यह आसान काम
Advertisement

Aadhar Card के बिना भी मिल सकती है LPG सब्सिडी, बस करना होगा यह आसान काम

बिना आधार कार्ड के भी LPG सब्सिडी आपको मिल सकती है. पूरी जानकारी के लिए पढ़िए पूरी खबर. 

LPG सब्सिडी

नई दिल्लीः गैस सिलिंडर की सब्सिडी सीधे ग्राहक के बैंक अकाउंट में जाती है, हालांकि सब्सिडी लेने के लिए आधार कार्ड का बैंक खाते लिंक होना जरूरी रहता है. लेकिन अगर किसी कारण से आपने आधार कार्ड को बैंक या LPG कनेक्शन के साथ लिंक नहीं करवा पाया तो आपकों परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि गैस कनेक्शन लेने पर आप  गैस सब्सिडी के हकदार हो जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बिना आधार कार्ड के LPG सब्सिडी मिलने का तरीका बताने जा रहे हैं. 

इस तरह मिलती है सब्सिडी 
बिना आधार कार्ड के गैस सब्सिडी पाने के लिए उपभोक्ता को जिस गैस एजेंसी से उसने गैस कनेक्शन खरीदा है वहां जाना होगा, गैस एजेंसी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर को बैंक खाता नंबर देना होगा. जिसके बाद आपका बैंक खाता सीधे आपके LPG कनेक्शन नंबर से लिंक हो जाएगा. जिसके बाद ग्राहक की LPG सब्सिडी सीधे उसके बैंक खाते में जमा हो जाएगी.  इसके तहत ग्राहक को अपने बैंक खाते की जानकारी के साथ ही खाताधारक का नाम, बैंक खाता संख्या और बैंक की ब्रांच का आईएफएससी कोड (IFSC CODE) और 17 अंकों की एलपीजी कंज्यूमर आईडी (LPG Consumer ID) भी देनी होगी.

ये भी पढ़ेंः इस तरह 21 साल में आपकी बिटिया बन सकती है करोड़पति, करना होगा यह काम

हालांकि यह सुविधा केवल उन्हीं लोगों को दी गई है, जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, ताकि वह LPG सब्सिडी पाने से वंचित न रह जाए. खास बात यह है कि भी जब आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक हो जाए तो उसकी जानकारी गैस एजेंसी को दे दें. 

Aadhar Card से LPG को इस तरह लिंक करें 
आधार कार्ड को अपने LPG कनेक्शन से लिंक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कस्टमर केयर नंबर 1800 2333 555 पर कॉल करना होगा. जहां कस्टमर केयर ऑफिसर को आप अपना आधार नंबर बताकर अपने LPG कनेक्शन को आधार कार्ड (Aadhar Card) से लिंक कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः जानिए कौन सी हैं वो 5 जॉब्स, जो आपको करोड़पति बना सकती हैं?

WATCH LIVE TV

Trending news