पुरुष आज ही शुरू करें इन चीजों का सेवन, होंगे ऐसे कमाल के फायदे कि हैरान रह जाएंगे आप
Advertisement

पुरुष आज ही शुरू करें इन चीजों का सेवन, होंगे ऐसे कमाल के फायदे कि हैरान रह जाएंगे आप

पुरुष अपनी सेहत को लेकर ज्यादा लापरवाह होते हैं, जिसके कारण ना केवन उनके शरीर पर बल्कि उनकी पर्सनल लाइफ पर भी इसका असर पड़ता है. पुरुषों को पालक का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद पोषक तत्व होमोसिस्टीन के स्तर को कम करने के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: भाग-दौड़ भरी इस लाइफ में लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है. ज्यादातर लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते. जिसके कारण उनके शरीर में कई प्रकार की परेशानियां उतपन्न होने लगती हैं. खासकर पुरुष अपनी सेहत को लेकर ज्यादा लापरवाह होते हैं, जिसके कारण ना केवन उनके शरीर पर बल्कि उनकी पर्सनल लाइफ पर भी इसका असर पड़ता है. आज हम पुरुषों के लिए कुछ ऐसे आहार के बारे में बताने जा रहे हैं , जिसके सेवन से वह लंबे समय तक जवान और एक्टिव रहेंगे.

ये भी पढ़ें-वजन घटाना है तो करे इन चीजों का सेवन, हफ्ते भर में अंदर हो जाएगा पेट

पालक है फायदेमंद

fallback

पालक हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती है. इसमें मैग्निशियम की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर में खून को पतना रखने में मदद करता है. जिससे पूरे शरीर में सही तरीके से खून का प्रवाह होता रहता है. इसलिए पुरुषों को पालक का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद पोषक तत्व होमोसिस्टीन के स्तर को कम करने के लिए अच्छे माने जाते हैं. अगर होमोसिस्टीन की मात्रा बढ़ जाती है तो विटामिन की कमी होने लगती है. सात ही दिल संबंधी बीमारियां होने का खतरा होता है.

ये भी पढ़ें-बड़े काम का है आंवला, इसके वो चमत्कारिक लाभ जिनके बारे में शायद ही जानते होंगे आप

साबुत अनाज का करें सेवन

fallback

साबुत अनाज को एक संतुलित आहार माना जाता है. ये पुरुषों के लिए काफी जरूरी होता है. इसके सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रहता है. साथ ही साबुत अनाज प्रोस्टेट स्वास्थ्य के लिए भी सही माना जाता है. इसे खाने से मसल्स भी मजबूत होती हैं. दलिया भी इसका एक अच्छा विकल्प माना जाता है. इसके सेवन से टेस्टोस्टेरोन में बढ़ोतरी होती है. 

ये भी पढ़ें-महिलाओं के इन अंगों पर तिल बताते हैं उनके बारे में कई राज, नाभी के पास तिल वाली होती हैं काफी Attractive

नट्स से होंगे ये फायदे

fallback

सीड्स एंड नट्स में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. जैसे अखरोट और बादाम में भारी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर और खास जरूरी वसा होती है, जो पुरुषों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इनका सेवन शरीर से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. साथ ही ये शरीर में खून को पतना बनाए रखने में मदद करते हैं और खून के थक्के जमा होने से रोकते हैं. इसके अलावा ब्राजील नट्स भी पुरुषों के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें मौजूद सेलेनियम प्रोस्टेट और कोलन कैंसर के खतरे कम करता है.

Watch LIVE TV-

Trending news