अभी जारी रहेगा MP में झमाझम बारिश का दौर, मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट
Advertisement

अभी जारी रहेगा MP में झमाझम बारिश का दौर, मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट

मध्य प्रदेश में अभी आने वाले दिनों में भी झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा. 

एमपी में जारी रहेगा बारिश का दौर

भोपालः मध्य प्रदेश में पिछले चार दिनों से तेज बारिश का दौर जारी है. आगे भी बारिश का यह दौर जारी रहने वाला है. क्योंकि मौसम विभाग ने आने वाले दो से तीन दिनों में तेज बारिश की उम्मीद जताई है. लगातार हो रही बारिश से प्रदेश की सभी नदियों का जलस्तर भी बढ़ गया है. 

इस वजह से हो रही तेज बारिश 
मध्य प्रदेश में हो रही तेज बारिश पर जब मौसम वैज्ञानिक एचएल खपड़िया से बात की तो उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने सिस्टम से प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है. वहीं इंदौर में भी आज सुबह से ही तेज बारिश का दौर जारी है. जिस पर उन्होंने कहा कि लगातार बारिश से शहर का अधिकतम तापमान भी गिर रहा है, आज शहर का अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहा, जो सामान्य से चार डिग्री कम है. इसी तरह न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री रहा, जो सामान्य है. उन्होंने बताया कि मालवाचंल में अब तक 18 इंच बारिश हो चुकी है. जिससे तालाबों के जलस्तर में भी सुधार हुआ है. 

दो से तीन दिनों में होगी तेज बारिश 
मौसम वैज्ञानिक एचएल खपड़िया ने बताया कि प्रदेश में आने वाले दो से तीन दिनों में तेज बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने इंदौर, भोपाल संभाग के सभी जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. जबकि ग्वालियर चंबल अंचल के सभी जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा बुंदेलखंड अंचल में भी तेज बारिश की संभावना है. सागर, छतरपुर, पन्ना, टीकमगढ़ और दमोह सहित सभी जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है

दरअसल, मौसम विभाग की माने तो बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम मध्य प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिए हो चुका है. अभी भी बंगाल की खाड़ी में सिस्टम एक्टिव है. जिससे प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है. जबकि अरब सागर में भी नमी बनी हुई है. यानि अभी पूरे हफ्ते में तेज बारिश होगी. अभी मौसम ग्वालियर चंबल की ओर शिफ्ट हो गया. इस कारण उधर तेज बारिश के आसार हैं. अगस्त की शुरूआत होते ही फिर से बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बनता दिख रहा है. ऐसे में 2 से लेकर 5 अगस्त तक मप्र में तेज बारिश के आसार बन रहे हैं. 

नर्मदा का भी बड़ा जलस्तर 
लगातार हो रही बारिश से प्रदेश में नर्मदा का जलस्तर भी बढ़ गया है.  बताया जा रहा है कि तेज बारिश से बारना, तवा और बरगी डैमों के गेट खोले जाएंगे. ऐसे में नर्मदा खतरे के निशान पर पहुंच जाती है. फिलहाल नर्मदा का जलस्तर बढ़ रहा है. ऐसे में नर्मदा के किनारे बसे गांवों को अलर्ट जारी किया गया है.  

ये भी पढ़ेंः सांप काटे तो ये बाबा चिपका देता है थाली, अजीब है इसका इलाज

WATCH LIVE TV

Trending news