MP Board 12th Result: इसी हफ्ते जारी होगा 12वीं का रिजल्ट, इस तरह मिलेंगे मार्क्स

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट (MP Board 12th Result 2021) 31 जुलाई से पहले जारी कर दिया जाएगा. 

MP Board 12th Result: इसी हफ्ते जारी होगा 12वीं का रिजल्ट, इस तरह मिलेंगे मार्क्स
सांकेतिक तस्वीर

प्रमोद शर्मा/भोपाल: मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट (MP Board 12th Result 2021) 31 जुलाई से पहले जारी कर दिया जाएगा. छात्रों को इस वर्ष 10वीं के बेस्ट ऑफ 2 सबजेक्ट के तहत पास किया जाएगा. ये बात एमपी के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार (Inder Singh Parmar) ने रिजल्ट को लेकर ज़ी एमपी-सीजी से खास बातचीत में कही हैं. 

MP में स्कूल खुलने पर लगी मुहर, इस दिन से लगेंगी ये 4 कक्षाएं, जान लीजिए जरूरी नियम

गौरतलब है कि राज्य में कक्षा 10वीं का रिजल्ट (MP Board 10th Result 2021) पहले ही घोषित किया जा चुका है. छात्रों ने जो इस परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं, वे MPBSE की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट (MP Board MPBSE 12th Result 2021) चेक कर सकते हैं.

बेस्ट ऑफ 5 से बनेगा रिजल्ट
शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि 12वीं के नतीजे दसवीं कक्षा के बेस्ट ऑफ फाइव के आधार पर आएगा. आसान भाषा में समझे तो जिन छात्रों को 10वीं में 6 विषयों में से 5 विषयों में सबसे ज्यादा नंबर होंगे रिजल्ट उन्हीं 5 विषयों के आधार पर दिया जाएगा. हालांकि स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार बेस्ट ऑफ फाइव पद्धति को बंद करने के पक्ष में भी थे.लेकिन कोरोना संक्रमण के इसे बंद नहीं किया जा सका.

50 प्रतिशत क्षमता के साथ स्कूल होंगे संचालित 
स्कूल खुलने को लेकर बोले मंत्री परमार ने कहा कि 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सभी स्कूल संचालित किए जाएंगे. यानि सभी छात्र अल्टरनेट डे में स्कूल आएंगे. मध्य प्रदेश में 26 जुलाई से कक्षा 11वीं और 12वीं की कक्षाएं सप्ताह में दो दिन लगेंगी, सोमवार और गुरुवार को 12वीं की क्लास लगेगी, जबकि मंगलवार और शुक्रवार को 11 वीं की क्लास लगेगी. इसके साथ ही कोरोना गाइडलाइन के तहत प्राचार्य और हॉस्टल अधीक्षक को समय-समय पर कोविड टेस्ट कराना अनिवार्य होगा.

वैक्सीन लगवाने वालों को ही मिलेगी MP विधानसभा में एंट्री, गेट पर दिखाना होगा सर्टिफिकेट

शिक्षकों का होगा वैक्सीनेशन 
मध्य प्रदेश में स्कूल खोलने से पहले सभी शिक्षकों को वैक्सीनेशन कराना भी जरूरी है. इसलिए स्कूल खुलने से पहले शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगेगी. ऐसे में प्रदेशभर में 26 से 31 जुलाई तक वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा.

WATCH LIVE TV