MP Board Exam: मध्य प्रदेश में 'नकल पर लगेगी नकेल', स्कूल शिक्षा विभाग के मास्टर प्लान में होगा खास इंतजाम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2067241

MP Board Exam: मध्य प्रदेश में 'नकल पर लगेगी नकेल', स्कूल शिक्षा विभाग के मास्टर प्लान में होगा खास इंतजाम

MP Board 10th Exam: मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने बोर्ड एग्जाम की तैयारियां शुरू कर दी हैं, खास बात यह है कि इस बार 'नकल पर नकेल' कसने के लिए विशेष प्लान बनाया गया है. 

नकल पर लगेगी नकेल

MP Board 12th Exam: मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा ने बोर्ड परीक्षा का टाइम-टेबल जारी कर दिया है. इस बार परीक्षाएं फरवरी में ही शुरू होने वाली है, ऐसे में छात्र एग्जाम की तैयारियों में जुटे हैं तो दूसरी तरफ स्कूल शिक्षा विभाग ने भी इस बार 'नकल पर नकेल' कसने का विशेष प्लान बनाया है.  माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पेपर लीक रोकने के लिए भी तैयारियां कर ली हैं. बता दें कि मध्य प्रदेश में दसवीं की परीक्षाएं 5 फरवरी से 28 फरवरी तक आयोजित होगी, जबकि 12वीं के एग्जाम 6 फरवरी से 4 मार्च तल चलेंगे. 

नकल करने वालों की नहीं होगी खैर 

स्कूल शिक्षा मंत्री रावउदय प्रताप सिंह ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं में नकल को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग इस बार पूरी तरह से सख्ती करेगा. इसके लिए स्पेशल कमेटी बनाई गई है. जिसमें योजनबद्ध तरीके से कराए जाने वाले नकल को रोकना प्राथमिकता होगी. स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में कई जगहों पर छात्र नकल करते हुए पिछले परीक्षाओं के दौरान पकड़े गए थे. जिसे रोकने की तैयारियां पहले से कर ली गई है.

मोबाइल का नहीं होगा इस्तेमाल 

स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से तय किया गया है कि इस बार परीक्षा में कोई भी मोबाइल नहीं रख पाएगा. यानि परीक्षा की ड्यूटी में तैनात टीचर और अधिकारी भी मोबाइल का प्रयोग नहीं कर पाएंगे. इसके अलावा मंडल से जो अधिकारी परीक्षा पत्र लेकर परीक्षा केंद्रों पर जाएंगे वह भी मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, क्योंकि मोबाइल के इस्तेमाल की वजह से ही सबसे ज्यादा पेपर लीक के मामले सामने आए थे. इसके अलावा अगर कोई एग्जाम की  गोपनीयता को भंग करेंगे तो उस पर 10 लाख का जुर्माना और 10 साल की सजा भी होगी. बता दें कि पिछले साल परीक्षाओं के दौरान पेपर लीक की खबरें सामने आई थी. 

सख्ती बरती जाएगी 

  • परीक्षा केंद्रों पर अब कलेक्टर प्रतिनिधि रहेंगे तैनात.
  • पेपर पहुंचाने वाले लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे
  • गोपनीयता भंग करने वाले पर 10 लाख तक का जुर्माना और 10 साल जेल
  • मंडल एप भी तैयार कर लिया गया है.

बच्चों की काउसलिंग भी होगी

मंत्री उदय प्रताप सिंह ने बताया कि कई बार फिर 15-20 बच्चे अचानक पकड़े जाते हैं, इससे समझ में आता है की कोई प्लानिंग के साथ ही नकल कराया जा रहा है, ऐसे में शासन इसमें सख्ती करेगा. स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से जो कमेटी बनाई जाएगी, वह प्रदेशभर में लगातार ऐसे मामलों की मॉनिटरिंग करेगी. उन्होंने बताया कि केवल नकल रोकने पर ही हमारा फोकस नहीं है बल्कि छात्रों को परीक्षा के तनाव से दूर रखने पर भी काम किया जा रहा है, जिसमें स्कूली बच्चों को तनाव से दूर रखने के लिए मनोवैज्ञानिक विशेषज्ञों का सहारा भी सरकार लेगी. 

एमपी बोर्ड एग्जाम का टाइम टेबल 

MPBSE टाइम टेबल के मुताबिक 10वीं बोर्ड परीक्षा 5 फरवरी से शुरू होगी, और 28 फरवरी तक चलेगी. पहला पेपर हिंदी का होगा. MPBSE टाइम टेबल के मुताबिक 12वीं की बोर्ड परीक्षा  6 फरवरी से शुरू होकर 5 मार्च 2024 तक चलेगी. पहला पेपर हिंदी के साथ शुरू होगा.

ये भी देखें: 'जो मोदी को प्यारा है, वो मोहन हमारा है', पटना का Video सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल

Trending news