MP Budget 2024: इन्होंने पेश किया था MP का पहला बजट, जानें इससे जुड़ा दिलचस्प इतिहास
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2319070

MP Budget 2024: इन्होंने पेश किया था MP का पहला बजट, जानें इससे जुड़ा दिलचस्प इतिहास

MP Full budget Budget 2024: मध्य प्रदेश में आज यानि की 3 जुलाई को प्रदेश का को पेश किया जाएगा. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा इस बजट को विधानसभा में पेश करेंगे. इस अंतरिम बजट को पेश करने से पहले आइए एक नजर डालते हैं मध्य प्रदेश के बजट के इतिहास पर.

MP Budget 2024: इन्होंने पेश किया था MP का पहला बजट, जानें इससे जुड़ा दिलचस्प इतिहास

MP Budget 2024: मध्यप्रदेश में आज यानि कि 3 जुलाई को को प्रदेश का पूर्ण बजट पेश होगा. इस बजट को मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा में पेश करेंगे. बतौर डिप्टी CM वे पहली बार पूर्ण बजट पेश करने वाले हैं. इस बजट में करीब तीन लाख 65 हजार करोड़ रुपये से अधिक का वित्तीय प्रावधान होगा. राज्य की महिलाओं, युवाओं, किसानों, आदिवासियों आदि की निगाहें इस अंतरिम बजट पर टिकी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एमपी का पहला बजट कब पेश हुआ था और किसने पेश किया था? तो आइए इस बजट के पेश होने से पहले एक नजर डालते हैं मध्य प्रदेश के बजट के इतिहास पर.

कब पेश हुआ था एमपी का पहला बजट?
MP का पहला बजट  प्रदेश के गठन के करीब एक महीने बाद 19 दिसंबर 1956 को पेश किया गया था. प्रदेश के गठन के करीब एक महीने बाद तत्कालीन वित्त मंत्री भगवंत राव अन्नाभाऊ मंडलोई ने 19 दिसंबर 1956 को मध्य प्रदेश का पहला बजट पेश किया था. वह मध्य प्रदेश के कार्यवाहक सीएम भी थे, क्योंकि तब प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री रविशंकर शुक्ल का निधन हो चुका था. तब से लेकर अब तक प्रदेश के वित्त मंत्रियों ने 65 बजट पेश किए.

इन्होंने पेश किया सबसे ज्यादा बार बजट
MP के दो वित्त मंत्रियों के नाम सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड है. इसमें कांग्रेस सरकार में अजय नारायण मुशरान और BJP सरकार में राघवजी का नाम शामिल है. दोनों ने लगातार 10 बार प्रदेश का बजट पेश किया है. इसके अलावा पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलैया के नाम भी पांच बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड है.

चौथा बजट पेश करेंगे देवड़ा
डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा बतौर वित्त मंत्री राज्य का चौथा बजट पेश करेंगे. उन्होंने पिछली सरकार में 2 मार्च 2021 को पहला बजट पेश किया था. उसके बाद 9 मार्च 2022 को दूसरा और 1 मार्च 2023 को तीसरा बजट पेश किया था, जबकि अब वह 3 मार्च 2024 को चौथा बजट पेश करेंगे.

Trending news