भारत में दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बना रहा Reliance, जानें क्या होगी इसकी खासियत

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निदेशक परिमल नथवाणी ने कहा कि इस चिड़ियाघर को ग्रीन जूलॉजिकल रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन किंगडम (Greens Zoological Rescue and Rehabilitation Kingdom) के नाम से जाना जाएगा. उन्होंने बताया कि आरआईएल को केंद्र और राज्य सरकार से जू प्रोजेक्ट के संबंध में जरूरी सभी आवश्यक अनुमति पहले ही मिल चुकी है. 

भारत में दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बना रहा Reliance, जानें क्या होगी इसकी खासियत

नई दिल्लीः दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर भारत में बनने जा रहा है. मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) गुजरात के जामनगर में इस चिड़ियाघर (Zoo) का निर्माण करेगी. आरआईएल की एग्जीक्यूटिव कमिटी ने इसकी पुष्टि की है. यह चिड़ियाघर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी का ड्रीम प्रोजेक्ट होगा जिसे 280 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा.

हिरण को दबोच मां का इंतजार करता रहा चीता, फिर जबड़े में जकड़ ली गर्दन, देखें VIDEO

यह चिड़ियाघर 100 अलग-अलग प्रजातियों का घर होगा
यह Zoo भारत और दुनिया के जानवरों, पक्षियों और सांपों की 100 अलग-अलग प्रजातियों का घर होगा. जामनगर में जहां रिलायंस रिफाइनरी है उसी के पास मोती खावड़ी के समीप चिड़ियाघर को बनाया जाएगा. इस साल लॉकडाउन और कोरोना की वजह से इस प्रोजेक्ट में थोड़ी देरी हुई है. लेकिन आरआईएल एग्जीक्यूटिव कमिटी ने अगले 2 साल में इस प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने की बात कही है.

भीषण ठंड में भी मध्य प्रदेश के इस कुंड से निकलता है गर्म पानी, नहाने से दूर होते हैं कई रोग

साल 2022 तक इसके बनकर तैयार होने की है उम्मीद
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निदेशक परिमल नथवाणी ने कहा कि इस चिड़ियाघर को ग्रीन जूलॉजिकल रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन किंगडम (Greens Zoological Rescue and Rehabilitation Kingdom) के नाम से जाना जाएगा. उन्होंने बताया कि आरआईएल को केंद्र और राज्य सरकार से जू प्रोजेक्ट के संबंध में जरूरी सभी आवश्यक अनुमति पहले ही मिल चुकी है. यह परियोजना कोविड-19 के कारण विलंबित हो गई है, लेकिन हम इसे जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं. 

Video: अचानक रकाब गंज गुरुद्वारा पहुंचे PM मोदी, गुरु तेग बहादुर को किया नमन

जू में होंगे दुनिया में पाए जाने वाले कई तरह के जानवर
इस चिड़ियाघर में जानवरों की प्रजाति के अनुसार कई सेक्शन होंगे. जैसे फॉरेस्ट ऑफ इंडिया, फ्रॉग हाउस, इंसेक्ट लाइफ, ड्रैगंस लैंड, एक्सोटिक आइलैंड.  इस जू में आप बार्किंग डीयर, स्लेंडर लोरिस, स्लॉथ बियर, फिशिंग कैट, कोमोडो ड्रैगन, इंडियन वुल्फ और रोजी पेलिकन सहित विभिन्न जानवरों को देख पाएंगे. इसमें जैगुआर, अफ्रीकन लॉयंस, शुतुरमुर्ग, जिराफ, काइमैन, चीते, अफ्रीकी हाथी और ग्रेट इंडियन बस्टर्ड भी होंगे. फ्रॉग हाउस में करीब 200 अलग-अलग प्रजाति के मेंढक तो वहीं एक्वेटिक किंगडम में 350 तरह की मछलियां मौजूद होंगी.

WATCH LIVE TV