Petrol Diesel के दाम कम होने से सियासत शुरू, इन राज्यों ने भी जनता को दिया दिवाली तोहफा!
Advertisement

Petrol Diesel के दाम कम होने से सियासत शुरू, इन राज्यों ने भी जनता को दिया दिवाली तोहफा!

Petrol Diesel Price: भाजपा ने मांग की है कि छत्तीसगढ़ सरकार पेट्रोल डीजल पर 10 प्रतिशत तक वैट कम करे. 

Petrol Diesel के दाम कम होने से सियासत शुरू, इन राज्यों ने भी जनता को दिया दिवाली तोहफा!

रजनी ठाकुर/रायपुरः केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल (Petrol Diesel) पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) कम करने का फैसला करके जनता को बड़ी राहत दी है. हालांकि अब केंद्र सरकार (Central Government) के इस फैसले पर सियासत शुरू हो गई है. बता दें कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में विपक्षी पार्टी भाजपा (BJP) ने राज्य सरकार से भी पेट्रोल डीजल पर लगने वाले वैट में कटौती करने की मांग कर दी है. 

भाजपा नेता संजय श्रीवास्तव ने कहा कि केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी कम करके जनता को बड़ी राहत दी है. ऐसे में राज्य सरकार की जिम्मेदारी है कि वैट (VAT) घटाकर लोगों को राहत दी जाए. भाजपा ने मांग की है कि छत्तीसगढ़ सरकार पेट्रोल डीजल पर 10 प्रतिशत तक वैट कम करे. 

वहीं कांग्रेस (Chhattisgarh Congress) ने भाजपा की इस मांग पर पलटवार किया है. कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि पहले एक्साइज ड्यूटी 30 प्रतिशत तक बढ़ाई गई और अब महज 5-10 रुपए की राहत दी गई है, जो नाकाफी है. इसे कम किया जाना चाहिए. बता दें कि छत्तीसगढ़ में अन्य राज्यों की तुलना में पेट्रोल डीजल पर वैट की दर अपेक्षाकृत कम है. राज्य में पेट्रोल पर अभी 25 प्रतिशत यानि कि एक लीटर पेट्रोल पर 2 रुपए और डीजल पर भी 25 प्रतिशत यानि कि प्रति लीटर पर एक रुपए वैट लगता है. 

कई राज्यों ने घटाया वैट
केंद्र सरकार के ऐलान के बाद कई राज्यों ने भी पेट्रोल डीजल पर वैट की दर घटाने का ऐलान कर दिया है. बता दें कि गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने ट्वीट किया है कि गोवा सरकार पेट्रोल और डीजल पर अतिरिक्त 7-7 रुपए कम करेगी. इसके बाद अब गोवा में पेट्रोल की कीमतों में 12 रुपए की और डीजल के दामों में 17 रुपए की कटौती होगी. 

असम सरकार ने भी पेट्रोल डीजल पर लगने वाले वैट में 7-7 रुपए कम करने का फैसला किया है. गुजरात सरकार ने भी पेट्रोल डीजल के वैट में 7 रुपए लीटर की कटौती करने का ऐलान किया है. इनके अलावा त्रिपुरा सरकार, मणिपुर सरकार ने भी पेट्रोल डीजल में 7 रुपए घटाने का फैसला किया है. हरियाणा सरकार ने भी वैट कम करने का फैसला किया है. जिसके बाद राज्य में पेट्रोल और डीजल के दाम 12 रुपए प्रति लीटर तक कम हो जाएंगे.

Trending news