Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1807190
photoDetails1mpcg

Health Tips: एलोवेरा इस्तेमाल करने से पहले हो जाएं सावधान, इन 5 दिकत्तों से हो जाएगा सामना

एलोवेरा (Aloe Vera) को आयुर्वेद की दुनिया में ‘जादुई पौधा’ कहा जाता है. इस पौधे में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. स्वास्थ्य सुविधाओं, बालों के लिए, त्वचा की देखभाल से संबंधित कई लाभ मिलते हैं. इसके अंदर कई प्रकार के विटामिन, खनिज और एंजाइम पाए जाते हैं जो इसे एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी द्रव्य से भरपूर बनाते हैं.

1/7

एलोवेरा के ढेर सारे फायदे होने के बाद भी हर किसी को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि एलोवेरा में कई दोष भी पाए जाते हैं. अगर आप भी एलोवेरा का इस्तेमाल कर रहे हैं या करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके नुकसानों के बारे में जान लीजिए.

2/7

पेट की समस्या: इसके जूस से पेट में ऐंठन, डायरिया, कब्जियत जैसी समस्या होती है. कई लोगों को इसके जूस को पचाने में समस्या होती है.

3/7

ब्लड सुगर का घटना: डायबिटिक लोगों को इसके सेवन की सलाह दी जाती है. इसको पीने से शरीर में शुगर का स्तर कम होता है, लेकिन अगर कोई ब्लड शुगर कम करने के लिए इन्सुलिन लेता है तो बिना डॉक्टर की सलाह के इस्तेमाल न करें.

4/7

पानी की कमी: अगर आप किसी न किसी रूप में एलोवेरा जूस को पीते हैं तो इससे आपके शरीर का इलेक्ट्रोलाइट संतुलन भी बिगड़ सकता है. इसके कारण शरीर में पानी की कमी (Dehydration) की समस्या हो सकती है.

5/7

थकावट : ऐसा कहा जाता है कि एलोवेरा आपके शरीर में पोटेशियम (Potassium) के स्तर को बिगाड़ सकता है जिससे शरीर में सिर दर्द, दिल की धड़कन का असामान्य हो जाना  आदि की समस्या हो सकती है.

6/7

त्वचा संबंधित समस्या: एलोवेरा gel के सेवन से किसी-किसी को त्वचा से संबंधित एलर्जी हो सकती है. इसलिए डॉक्टर की सलाह के बिना इसका इस्तेमाल न करें, क्योंकि हर किसी की त्वचा अलग होती है.

7/7

हमेशा डॉक्टर की सलाह लें: अगर आप किसी भी प्रकार की बीमारी से ग्रसित है तो आपको हमेशा किसी डॉक्टर की परामर्श से ही इस प्रकार के औषधीय पौधों को दवा के रूप में सेवन करना चाहिए.