Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2265255
photoDetails1mpcg

MP Famous Food: शाकाहारी और मांसाहारी, दोनों के लिए स्वाद का जन्नत, मध्य प्रदेश में हर किसी के लिए है कुछ ना कुछ

Madhya Pradesh Famous food dishes: मध्य प्रदेश को भारत का हृदय कहा जाता है. यहां की संस्कृति, ऐतिहासिक महल आदि के साथ-साथ स्वादिष्ट खाना भी मिलता है. जो हर किसी का दिल जीत लेती है. आज हम ऐसे हैं एमपी के 10 सबसे स्वादिष्ट खाने के बारे में जानेंगे...

इंदौरी नमकीन

1/10
इंदौरी नमकीन

मुख्य रूप से एमपी में बनाई जाने वाली यह नमकीन बहुत स्वादिष्ट होती है. इसकी सप्लाई देश के लगभग सभी राज्यों में होती है. ये इंदौरी नमकीन पूरे देश में मशहूर है. इसकी कीमत करीब 200 रुपये प्रति किलो बताई जा रही है. 

 

मावा बाटी

2/10
 मावा बाटी

इस डिश के बारे में कहा जाता है कि अगर आपने भोपाल आकर इसे नहीं खाया तो इसका मतलब है कि आपने कुछ नहीं खाया. इस डिश ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. यह गुलाब जामुन जैसा दिखता है.

 

पोहा जलेबी

3/10
पोहा जलेबी

पोहा जलेबी मध्य प्रदेश का सबसे लोकप्रिय व्यंजन है. ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत पोहा जलेबी से करते हैं. यह न सिर्फ एमपी में बल्कि पूरे देश में मशहूर हो गया है. 

 

दाल बाफला

4/10
दाल बाफला

मध्य प्रदेश के दाल बाफला और राजस्थान की दाल बाटी का स्वाद लगभग एक जैसा होता है. दाल बाफला एक बेहतरीन डिश है. जिसने लोगों के दिलों में एक अलग जगह बना ली है. इसे खाने के लिए दूर-दूर से लोग मध्य प्रदेश के रतलाम आते हैं.

 

भुट्टे की कीस

5/10
भुट्टे की कीस

यह डिश बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट है. यह विशेषकर मप्र में ही मिलता है. आपको ये डिश जरूर खानी चाहिए. यह एमपी का खास व्यंजन माना जाता है.

 

भोपाली गोश्त कोरमा

6/10
भोपाली गोश्त कोरमा

अगर आप मांसाहार खाने के शौकीन हैं तो भोपाल आपके लिए सबसे अच्छी जगह है. यहां का भोपाली मीट बहुत स्वादिष्ट होता है. यह मुंह में जाते ही घुल जाता है. अगर आप इस स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद लेना चाहते हैं. तो आपको भोपाल की चटोरी गली जरूर जाना चाहिए.

 

सीख कबाब

7/10
सीख कबाब

भोपाल अपने स्वादिष्ट कबाब के लिए भी जाना जाता है. कीमे को सीख में लपेटकर कोयले पर पकाए गए ये कबाब चटोरी गली में ज़रूर खाएं.

 

चक्की की सब्जी

8/10
चक्की की सब्जी

यह अनूठा व्यंजन स्टीम किया हुआ गेहूं का आटा होता है जिसे करी और दही के साथ परोसा जाता है. राजस्थानी व्यंजनों से प्रेरित यह डिश मध्य प्रदेश में काफ़ी लोकप्रिय है.

 

रोगन जोश

9/10
रोगन जोश

यह फारसी डिश भोपाल में भी काफ़ी लोकप्रिय है. मटन को मसालेदार ग्रेवी में पकाकर बनाया जाता है. भोपाल का फिलफोरा रेस्तरां इस डिश के लिए प्रसिद्ध है.

 

बिरयानी पिलाफ

10/10
बिरयानी पिलाफ

भोपाल की बिरयानी अपनी खासियत के लिए जानी जाती है. मटन और चिकन के टुकड़ों के साथ बनी यह बिरयानी ज़रदे के साथ परोसी जाती है. भोपाल में चटोरी गली और इमामी गेट का टेस्ट ऑफ हैदराबाद इस डिश के लिए प्रसिद्ध हैं.