Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2146544
photoDetails1mpcg

महाशिवरात्रि पर ही खुलते हैं मंदिर के पट, प्रशासन की कड़ी निगरानी में 12 घंटे होते हैं दर्शन  

Mahashivratri: महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर मध्य प्रदेश के शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है. लोग दर्शन करने के साथ-साथ अपने आराध्य देव की पूजा-अर्चना भी कर रहे हैं. उज्जैन के महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग और ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु पहुंचे. यहां वैसे तो साल भर भक्तों की भीड़ लगी रहती है. लेकिन मध्य प्रदेश में एक मंदिर ऐसा भी है, जहां भगवान शिव सिर्फ साल में एक बार ही दर्शन देते हैं. 

 

1/6

रायसेन के ऐतिहासिक किले पर स्थित प्राचीन सोमेश्वर धाम मंदिर के ताले महाशिवरात्रि के दिन 12 घंटे के लिए खोले गए. 

 

2/6

जिला प्रशासन और पुरातत्व विभाग की मौजूदगी में तहसीलदार हर्ष विक्रम सिंह ने मंदिर के ताले खोले. महाशिवरात्रि पर्व पर आज दिन भर हजारों भक्त भगवान के दर्शन करेंगे. 

3/6

रायसेन किले पर बने इस प्राचीन मंदिर के पट साल में सिर्फ एक बार ही खुलते हैं. यहां साल में एक ही बार महाशिवरात्रि के दिन ही मेला लगता है. 

4/6

महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर सोमेश्वर धाम मंदिर के ताले पुरातत्व विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारियों की देखरेख में सुबह 6 बजे खोले गए. 

5/6

मंदिर के ताले खुलने के साथ पूजा अर्चना की शुरुआत हुई और बम बम भोले के जयकारों से पूरा किला गूंज उठा, जो शाम 6 बजे तक चलेगा. 

 

6/6

पुरातत्व विभाग के अधीन होने के कारण भगवान भोलेनाथ 364 दिन इस किले के मंदिर में कैद रहते हैं तो वहीं महाशिवरात्रि के दिन महज 12 घंटे के लिए खोले जाते है.