Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1745083
photoDetails1mpcg

राफेल फाइटर जेट से प्रेरित है ये धांसू SUV, इसके आगे Fortuner भी लगती है छोटी बच्ची!

फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी रेनो (Renault) ने अपनी अपकमिंग SUV से पर्दा उठा दिया है. कंपनी ने नई एसयूवी को रेनो राफेल एसयूवी (Renault Rafale SUV)  नाम दिया है. कंपनी ने यह नाम फाइटर जेट राफेल से प्रेरित होकर लिया है. नाम की तरह यह एसयूवी दिखने में काफी हद दक किसी फाइटर जेट जैसी है. आइए जानते हैं इसकी खासियत के बारे में...

1/7

कंपनी ने पेरिस एयर शो में आधिकारिक तौर पर रेनॉल्ट राफेल से पर्दा उठाया. कंपनी पहले इसे फ्रांस में ही लॉन्च करेगी और यह कंपनी का टॉप मॉडल होगा. Austral SUV  और 7 सीटर Espace SUV की तरह राफेल के केबिन में काफी जगह है. यह अपने सेगमेंट सबसे ज्यादा स्पेस वाली एसयूवी होगी.

2/7

Renault Rafale SUV की लंबाई 4710 mm, चौड़ाई 1,860 mm और ऊंचाई 1,610 mm है. इसका व्हीलबेस 2,740mm है. अगर इसकी तुलना भारत में मिलने वाली Hyundai Tucson SUV से की जाए तो यह लगभग बराबर है, क्योंकि ट्यूसॉन एसयूवी की लंबाई 4,630 मिमी, चौड़ाई 1,865 मिमी और ऊंचाई 1,665 मिमी है. इसका व्हीलबेस 2,755mm है.

3/7

Rafale SUV के डिजाइन की बात करें तो इसमें नया रेडिएटर ग्रिल है, जिसमें बीच में Renault का लोगो है. हेडलाइट्स ब्रांड की नई सिग्नेचर लाइट्स में हैं, जबकि दो रियर लाइट्स को दोनों सिरों पर शार्प डिजाइन में रखा गया है. रेनॉल्ट राफेल को 5 कलर ऑप्शन में उतारा जाएगा, जिसमें एक नया व्हाइट पर्ल सैटिन और एक नया एल्पाइन ब्लू टोन का ऑप्शन होगा. 

4/7

Renault Rafale SUV को कंपनी का E-Tech हाइब्रिड सिस्टम से लैस किया जाएगा.  फ्रंट-व्हील ड्राइव वेरिएंट में 130 hp के  आउटपुट के साथ 1.2 लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है. इसमें 2 इलेक्ट्रिक मोटर हैं, जो क्लचलेस गियरबॉक्स से जुड़ी हैं. इसके अलावा एक ज्यादा पावरफुल 300 hp के आउटपुट के साथ एक ऑल-व्हील ड्राइव वेरिएंट भी है. यह एक प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल है और इसमें रियर एक्सल पर भी एक मोटर मिलती है. 

5/7

राफेल के दोनों मॉडल रेनॉल्ट के 4 कंट्रोल फोर व्हील स्टीयरिंग सिस्टम के साथ आएंगे. इस सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें पीछे के टायर भी स्टीयरिंग के साथ मूव करते हैं. इससे ज्यादा स्पीड में अच्छी स्टेबिलिटी मिल जाती है. मोड़ते वक्त एसयूवी रोल होने के चांस काफी कम हो जाते हैं.

6/7

Rafale SUV के फीचर्स की बात करें तो इसमें पैनोरमिक ग्लास रूफ है, जिसे सूरज की किरणों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए डार्क किया गया है. डार्कनिंग के स्तर को Google Voice असिस्ट से कंट्रोल किया जा सकता है. आगे की सीटें भी काफी लग्जरी हैं. एक खास बात ये भी है कि इन्हें रीसाइकिल किए जाने वाले मटेरियल से बनाया गया है. 

7/7

एसयूवी में हाई वेरिएंट एलईडी मैट्रिक्स विजन तकनीक भी है. इसमें एक बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन है. यह सिस्टम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), एंड्रॉइड ऑटो और ऐपल कारप्ले से भी लैस होगा. सेफ्टी के लिहाज से एसयूवी लेवल 2 ADAS देखने को मिलेगा. इसमें एडेप्टेटिव क्रूज कंट्रोल (एसीसी), एक्टिव इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम (एईबीएस) रियर एईबी, लेन डिपार्चर वॉर्निंग (एलडीडब्ल्यू), लेन चेंज वॉर्निंग (एलसीडब्ल्यू) और ट्रेलर स्टेबिलिटी असिस्ट (टीएसए) जैसे तमाम एडवांस सेफ्टी फीचर्स होंगे.