1 अप्रैल से मिलेगी PM kisan की 8वीं किश्त, जल्द सुधार लें यह गलतियां, वरना खातों में नहीं आएंगे 2000 रुपए
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh876067

1 अप्रैल से मिलेगी PM kisan की 8वीं किश्त, जल्द सुधार लें यह गलतियां, वरना खातों में नहीं आएंगे 2000 रुपए

कभी-कभी डाक्यूमेंट में कोई कमी रह जाती है, इस वजह से आपके खातों में पैसा नहीं पहुंचता है...

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: किसानों के लिए खुशखबरी है. एक अप्रैल से करीब 11 करोड़ 74 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN) की आठवीं मिलनी शुरू हो जाएगी. इस किस्त के तहत किसानों के खाते में 2 हजार रुपये आएंगे. इससे पहले सातवीं किस्त दिसंबर 2020 में जारी हुई थी. 

यह काम कराना जरूरी
नए किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए 31 मार्च तक आवेदन कराने का समय रखा गया था. इस दिन जिन किसानों ने योजना के लिए आवेदन कर दिया है, उन्हें भी अप्रैल महीने की किस्त मिलेगी.

सुधार लें यह गलतियां
कभी-कभी डाक्यूमेंट में कोई कमी रह जाती है, इस वजह से आपके खातों में पैसा नहीं पहुंचता है. सामान्य गलतियों में आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती सामने आती हैं. अगर ऐसा हुआ तो आपको आने वाली किस्तें भी नहीं मिल पाएंगी. इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जाकर इन गलतियों को ठीक करा सकते हैं. इसके अलावा आप pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाकर भी घर बैठे गलतियों में सुधार कर सकते हैं. 

हेल्पलाइन पर भी ले सकते हैं जानकारी

  1. पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
  2. पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  3. पीएम किसान लैंडलाइन नंबर: 011—23381092, 23382401
  4. पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

इन किसानों को मिलता है लाभ
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके नाम खेत है.  यदि जमीन या खेत किसान के दादा या पिता के नाम पर है, तो वे लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे. इसके अलावा जो लोग सरकारी कर्मचारी, या फिर रिटायर्ड कर्मचारी है और उन्हें मासिक पेंशन मिलती है तो भी ऐसे लोगों को योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

ये भी पढ़ें:  KVS admission 2021: 1 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे, कैसे मिलेगा आपके बच्चे को दाखिला?, आसान भाषा में जानें सबकुछ

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के जरिए केंद्र की मोदी सरकार किसानों के खातों में हर चार महीने में 2 हजार रुपये की किस्त जमा करती है. एक साल में कुल 6 हजार रुपये किसानों खातों में भेजे जाते हैं. यह योजना 1 दिसंबर, 2018 को लागू हुई थी. यह पैसा सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है. 

तीन किश्तों में ट्रांसफर की जाती है योजना राशि
इस योजना के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है. साल में तीन बार इस स्कीम के तहत किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं.

कब-कब जारी होती है किश्त
हर वित्त वर्ष में पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त  1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. किस्त किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है. 

ये भी पढ़ें: आखिरी मौका आज: इस बड़े नुकसान से बचना है तो जल्द कर लें पैन को आधार कार्ड से लिंक, यहां जानें बेहद आसान प्रोसेस

ये भी पढ़ें: कल से गेहूं खरीदी: जो किसान फसल बेचने वाले हैं उनके लिए यह खबर काम की है, हर परेशानी में काम आएगा यह नंबर...

WATCH LIVE TV

Trending news