रेलवे में 10वीं पास के बंपर नौकरी: न एग्जाम और न इंटरव्यू, पास ये सर्टिफिकेट तो नौकरी पक्की

भारतीय रेल में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी है. रेलवे ने कई पदों पर भर्ती का आवेदन मांगा है. इसके लिए सिर्फ 10वीं पास होना जरूरी है. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (Northeast Frontier Railway) इलेक्ट्रिकल विभाग के टीआरडी विंग में कई पदों पर भर्ती निकली है.

रेलवे में 10वीं पास के बंपर नौकरी: न एग्जाम और न इंटरव्यू, पास ये सर्टिफिकेट तो नौकरी पक्की
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: भारतीय रेल में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी है. रेलवे ने कई पदों पर भर्ती का आवेदन मांगा है. इसके लिए सिर्फ 10वीं पास होना जरूरी है. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (Northeast Frontier Railway) इलेक्ट्रिकल विभाग के टीआरडी विंग में कई पदों पर भर्ती निकली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार NFR की आधिकारिक वेबसाइट nfr.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसकी आखिरी तारीक 30 अप्रैल 2021 है. जबकि भर्ती के लिए कुल 370 पद हैं. इन पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी भी तरह की परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना पड़ेगा.

कितने और किन पदों पर होगी भर्ती 
जूनियर इंजीनियर (जेई)/टीआरडी- 20 पद
टेक्नीशियन-3/टीआरडी -150 पद
हेल्पर/टीआरडी -200 पद
कुल पदों की संख्या - 370 पद

क्या योग्यता चाहिए?
NFR में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार को 10वीं पास होना पहली प्राथमिकता है. इसके साथ एनसीवीटी द्वारा नेशनल अप्रेंटिसशिप सर्टिफिकेट (NAC) हो या फिर 10वीं पास के साथ एनसीवीटी/एससीवीटी से मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई किया हो. 

ugc net exam postponed: यूजीसी नेट की परीक्षा स्थगित, देखें NTA का नोटिस

कौन कर सकता अप्लाई?
रेलवे के इन पदों पर नौकरी के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 साल से लेकर 38 साल तक होनी चाहिए.

कैसे कर सकते हैं अप्लाई?
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखने के साथ आवेदन से संबंधित और भी जानकारी हासिल कर सकते हैं. यहां जाने पूरी जानकारी और आवेदन फॉर्म

कितनी सैलरी मिलेगी?
NFR में हेल्पर/टीआरडी- लेवल-01, 7वें सीपीसी पे-मैट्रिक्स के तहत पे-बैंड 5200-20200 रुपये प्लस जीपी- 1800 रुपये मिलेगा. 
जूनियर इंजीनियर (जेई)/टीआरडी के लिए पे-मैट्रिक्स लेवल-6 और टेक्नीशियन -3 / टीआरडी पे-लेवल-6 के के तहत सैलरी मिलेगी.

WCR Apprentice Recruitment 2021: रेलवे में 10वीं पास के लिए बंपर भर्तियां, जानें जरूर डिटेल

कैसे होगा सेलेक्शन?
इन पदों पर नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों को किसी भी तरह की परीक्षा और इंटरव्यू नहीं देना पड़ेगा. उनका सेलेक्शन चयन तकनीकी योग्यता और अनुभव के आधार पर होगा. उम्मीदवारों के एप्लीकेशन को जीएम (पी या एमएलजी) द्वारा टेक्निकल एजुकेशन और अनुभव के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इसके बाद उनकी नियुक्ति की जाएगी. 

WATCH LIVE TV