1 दिसंबर से हो रहे हैं ये 6 बड़े बदलाव, आम आदमी पर पड़ेगा सीधा असर

इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा. इसलिए जरूरी है कि आप उन नियमों को जान लें, ताकि उसी हिसाब से चीजों को मैनेज करें.....

1 दिसंबर से हो रहे हैं ये 6 बड़े बदलाव, आम आदमी पर पड़ेगा सीधा असर
सांकेतिक तस्वीर

भोपाल: 1 दिसंबर 2020 से देशभर में कई नियम बदल रहे हैं. जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा. इसलिए जरूरी है कि आप उन नियमों को जान लें, ताकि उसी हिसाब से चीजों को मैनेज करें.....

PNB ने ATM से पैसा निकालने के नियमों में किया बदलाव
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 1 दिसंबर 2020 से एटीएम में पैसे निकालने के नियमों में बदलाव कर दिया है. जिसके बाद मुताबिक पीएनबी के ग्राहकों को पैसा निकालते समय ओटीपी (OTP) भेजा जाएगा. उस ओटीपी को ग्राहकों को एटीएम मशीन में दर्ज करना होगा.  

Video: सुकमा हमले में शहीद हुए जवान का आखिरी सफर,श्रद्धांजली देने पहुंचे गृहमंत्री

हालांकि यह नियम 10000 से ज्यादा की निकासी पर लागू होगा. इसलिए पीएनबी ग्राहकों को सलाह है कि वे 1 दिसंबर से अपना मोबाइल नंबर साथ लेकर जाएं, ताकि ओटीपी आने पर उसे एटीएम मशीन में दर्ज कर सकें. नए नियम के बारे में पीएनबी ने सभी ग्राहकों को मैसेज भी भेज दिया है.  

1 दिसंबर से बदल जाएंगे गैस सिलेंडर के ये नियम
सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत तय करती हैं. इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि 1 दिसंबर से गैस सिलेंडर महंगा हो सकता है. क्योंकि इससे पहले ऑयल कंपनियों ने कॉमर्शियल सिलेंडर का मूल्यों में बढ़ोतरी किया था. 

कोविड सेंटर से भाग निकला संक्रमित कैदी, चंद घंटों में पुलिस ने पकड़ा

अब किस्त नहीं देने पर बीमा पॉलिसी नहीं होगी बंद
कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से अधिकतर लोगों की जॉब चली गई है. जिसकी वजह से वे बीमा पॉलिसी की किस्त समय पर नहीं भर पा रहे हैं. वहीं, कई बार ऐसा भी होता है कि खर्च ज्यादा आने की वजह से लोग पॉलिसी सही समय पर नहीं भर पाते हैं. ऐसे में उनकी पॉलिसी बंद हो जाती है. इससे उनका जमा हुआ पैसा भी फंस जाता है. इसलिए बीमा कंपनियों ने इसमें बदलाव कर दिया है. जिसके मुताबिक अब 5 सालों के बाद बीमाधारक प्रीमियम की राशि को 50% तक घटा सकता है. यानी कि वह आधी किस्त के साथ ही पॉलिसी जारी रख सकता है. 

1 तारीख से चलेंगी ये नई ट्रेनें
लॉकडाउन के बाद भारतीय रेलवे अब फिर से धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन कर रहा है. इसी क्रम में 1 दिसंबर से भी कुछ और ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं. इनमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल शामिल हैं. इन दोनों को जनरल श्रेणी के तहत चलाया जाएगा 1 दिसंबर से 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल रोजाना चलेगी.

Alert: इंटरनेट से मिला फेक कस्टमर केयर नंबर, फोन किया तो कट गए 1 लाख रुपए!

सातों दिन 24 घंटे ले सकेंगे RTGS का फायदा
1 दिसंबर 2020 से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के नियम भी बदल जाएंगे. जिसके बाद ग्राहक इस सुविधा का इस्तेमाल 24 घंटे कर सकेंगे. आपको बता दें कि इस संबंध में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था. 

1 दिसंबर से बदल जाएगा इन ट्रेनों का समय
1- गोरखपुर-हिसार सुपरफास्ट ट्रेन (02555) शाम 4.35 बजे गोरखपुर से चलेगी और अगले दिन सुबह 10 बजे हिसार पहुंचेगी. नया शेड्यूल 1 दिसंबर 2020 से लागू होगा.
2- हिसार-गोरखपुर सुपरफास्ट ट्रेन (02556) हिसार से शाम 5 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 9.45 बजे गोरखपुर पहुंचेगी. यह व्यवस्था 1 दिसंबर से लागू होगी.
3- आनंद विहार-गोरखपुर-हमसफर एक्सप्रेस (02572) ट्रेन रात 8 बजे आनंद विहार से चलेगी और सुबह 9.30 बजे गोरखपुर पहुंचेगी. यह व्यवस्था 1 दिसंबर 2020 से प्रभावी होगी.
4- ई दिल्ली-मंदुआडीह सुपरफास्ट (02560) ट्रेन रात 8.05 पर नई दिल्ली से चलेगी और सुबह 6.25 पर मंदुआडीह पहुंचेगी. बदला हुआ नियम 1 दिसंबर 2020 से प्रभावी होगा.
5- मंदुआडीह-नई दिल्ली सुपरफास्ट (02559) ट्रेन रात 10.15 पर चलेगी और सुबह 8.25 पर नई दिल्ली पहुंचेगी. इस ट्रेन का बदला हुआ शेड्यूल 1 दिसंबर 2020 से लागू होगा.

Watch Live Live-