महज 3.9 फीट की सबसे छोटी प्रसूता का सफल प्रसव, विश्व की सबसे कम हाइट वाली माताओं में शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh900524

महज 3.9 फीट की सबसे छोटी प्रसूता का सफल प्रसव, विश्व की सबसे कम हाइट वाली माताओं में शामिल

 महज 120 सेंटीमीटर यानी 3.9 फीट ऊंचाई वाली महिला अंतरबेन ने गुजरात के दाहोद में स्वस्थ बेटी को जन्म दिया. 

अस्पताल में अंतरबेन

अलीराजपुर/दाहोद: महज 120 सेंटीमीटर यानी 3.9 फीट ऊंचाई वाली महिला अंतरबेन ने गुजरात के दाहोद में स्वस्थ बेटी को जन्म दिया. यह महिला विश्व की सबसे कम हाइट की गर्भवती महिलाओं में से एक थी. अंतरबेन अलीराजपुर के कोलबैडा गांव की हैं, कोरोना कहर में जहां डॉक्टर्स की कमी है, परिवार के लोग किसी तरह 70 किमी दूर दाहोद ले गए. जहां एक अस्पताल में महिला की डिलीवरी करवाई गई. पूरे वनवासी अंचल में इतनी कम लंबाई की किसी महिला की डिलीवरी होने का यह संभवत: पहला मामला बताया जा रहा है.

Love you zindgi बोलकर अलविदा कह गई ये जिंदादिल लड़की, video viral

महज 120 सेमी. का हाइट 
आलीराजपुर जिले के बोरी के पास के गांव कोलबैड़ा गांव की रहने वाली 25 साल की अंतरबेन की शादी दिव्यांग पति कैलाश डाबर से हुआ था. अंतरबेन की पीठ कुब्जता से पीड़ित है. जिस वजह से उनका कद महज 120 सेंटीमीटर है. 

परिजन ले गए दाहोद
दैनिक भास्कर में छपी खबर के मुताबिक अचानक 10 मई की रात को अंतरबेन को प्रसव पीड़ा हुई, परिवार वाले गंभीर स्थिति में गुजरात के दाहोद ले गए. उनके गर्भधारण को 9 महीने पूरे हो चुके थे और सामान्य प्रसूति नहीं हो पा रही थी. जिसके बाद आखिर में पड़वाल सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के डॉ. राहुल पड़वाल ने अपनी टीम के साथ डिलीवरी कराई. अंतरबेन ने 2.9 किलोग्राम की स्वस्थ बेटी को जन्म दिया. गुरुवार को अस्पताल से छुट्‌टी मिल गई और झाबुआ से गई सरकारी एंबुलेंस से उन्हें घर भेज दिया गया.

पत्थर माफिया ने वनकर्मियों पर किया हमला, दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, वर्दी भी फाड़ी

न कोरोना जांच, न ब्लड टेस्ट
भास्कर अखबार से बात करते हुए डॉ. पड़वाल ने बताया, रात 2 बजे अंतरबेन को अस्पताल लाया गया. उनकी सांस काफी तेज चल रही थी. इससे ये आशंका हुई कि उन्हें कोरोना हो सकता है. लेबर पैन लगातार हो रहा था. ऐसे में इतना समय नहीं था कि कोरोना जांच की जाए और ब्लड टेस्ट भी किया जाए. इसलिए हमने फौरन ऑपरेशन करना तय किया. दो घंटे और निकल जाते तो मां और शिशु दोनों की जान चली जाती.

WATCH LIVE TV

Trending news