Alert ! 1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, आम-खास सब पर पड़ेगा असर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh910025

Alert ! 1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, आम-खास सब पर पड़ेगा असर

 ऐसे ही 1 जून से भी कई नियम बदल रहे हैं, जिनका सीधा असर हमारे ऊपर पड़ेगा. तो आइए जानते हैं, उन नियमों के बारे में जो 1 जून से बदल रहे हैं....

Alert ! 1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, आम-खास सब पर पड़ेगा असर

नई दिल्ली. हर महीने के शुरू होते ही कई नियम बदल जाते हैं. जिसकी वजह से हम प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित होते हैं. लेकिन इन नियमों की जानकारी होने पर हम बच जाते हैं. ऐसे ही 1 जून से भी कई नियम बदल रहे हैं, जिनका सीधा असर हमारे ऊपर पड़ेगा. तो आइए जानते हैं, उन नियमों के बारे में जो 1 जून से बदल रहे हैं....

बैंक ऑफ बड़ौदा में पेमेंट प्रोसेस में होगा बदलाव
बैंक ऑफ बड़ौदा एक जून से चेक पेमेंट के नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. जिसके अनुसार बैंक 1 जून से 'पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन' लागू कर रहा है. इस नियम के लागू होते ही लाभार्थियों की जानकारी पहले से देनी होगी. इससे धोखाधड़ी में कमी आएगी.  हालांकि बैंक ने ग्राहकों को सहूलियत देते हुए कहा है कि 50 हजार से कम के भुगतान पर 'पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन' का नियम लागू नहीं रहेगा.

गोल्ड हॉलमार्किंग नियम में भी होगा बदलाव 
केंद्र सरकार ने महामारी के कारण सोने के आभूषणों और कलाकृतियों की अनिवार्य हॉलमार्किंग की समय सीमा को अब 15 जून कर बढ़ा दिया है. इस संबंध में कंज्यूमर अफेयर मिनिस्टर पीयूष गोयल की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया. इसे 1 जून से लागू किया  जाना था. लेकिन व्यापारियों की मांग के बाद अब इसे पहले सप्ताह के बाद लागू किया जाएगा.

ITR की नई वेबसाइट से होगा काम 
इनकम टैक्स रिटर्न को लेकर भी अगले महीने बहुत बड़ा बदलाव होने जा रहा है. 1 से 6 जून तक मौजूदा वेबसाइट www.incometaxindiaefilling.gov.in पर काम नहीं किया जा सकेगा. 7 जून को सरकार की तरफ से www.incometaxgov.in वेबसाइट लांच की जाएगी.

एलपीजी सिलेंडर के बढ़ सकते हैं दाम
नए महीने में एलपीजी के दामों में भी बड़ा बदलाव किया जा सकता है. क्योंकि तेल कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलेंडर की घोषणा करती हैं. 

स्मॉल सेविंग स्कीम में हो सकता है बदलाव
मार्च में पीपीएफ, एनएससी, सुकन्या समृद्धि योजना जैसी सरकारी स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव किया गया था. लेकिन विरोध के बाद केंद्र सरकार ने इस फैसले को वापस ले लिया था. ऐसे में माना जा रहा है कि अब इस नियम में 1 जून से बदलाव किया जा सकता है. हालांकि पुरानी दरें 30 जून तक लागू हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news