बैंगन की सब्जी खाने से MP में तीन बीमार, एक की मौत, इलाज कर रहे डॉक्टर ने कही ये बात
Advertisement

बैंगन की सब्जी खाने से MP में तीन बीमार, एक की मौत, इलाज कर रहे डॉक्टर ने कही ये बात

रतलाम जिले से सामने आए हैरान कर देने वाले इस मामले में जिला अस्पताल के डॉक्टर ने भी पुष्टि की है कि मरीज की मौत बैंगन की सब्जी खाने से ही हुई.

प्रतीकात्मक तस्वीर

रतलामः कोरोना के इस संक्रमण काल में एक ओर जहां लोग वायरस के प्रभाव से दम तोड़ रहे हैं. वहीं मध्य प्रदेश में बैंगन की सब्जी खाने से एक परिवार के चार सदस्यों को हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा. जिनमें से एक की मौत हो गई, वहीं एक का अब भी इलाज जारी है, वहीं दो को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज दे दिया गया. रतलाम जिले से सामने आए हैरान कर देने वाले इस मामले में जिला अस्पताल के डॉक्टर ने भी पुष्टि की है कि मरीज की मौत बैंगन की सब्जी खाने से ही हुई.

ये है पूरा मामला
दरअसल, रतलाम जिले से सामने आया यह मामला जनजाति अंचल बाजना गांव का है. जहां एक परिवार ने घर में बैंगन की सब्जी बनाकर खाई, जिसके बाद परिवार की 2 महिलाओं ललिता और लक्ष्मीबाई समेत प्रकाश व अमरा कटारा बीमार पड़ गए. हालात बिगड़ते देख चारों सदस्यों को अस्पताल ले जाया गया. जहां इलाज के दौरान अमरा कटरा की मौत हो गई. दोनों महिलाओं को प्राथमिक उपचार के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया, वहीं एक सदस्य का अब भी इलाज जारी है.

यह भी पढ़ेंः- वार्ड बॉय की लापरवाही ने ले ली मरीज की जान, आरोप- ऑक्सीजन सिलेंडर हटाने से हुई मौत

लॉकडाउन के चलते बनाई बैंगन की सब्जी
मृतक के परिजनों ने बताया कि इलाके में लॉकडाउन के चलते दुकानें बंद हैं. इसी कारण परिवार ने घर में बहुत पहले से रखे सूखे बैंगन की सब्जी बनाकर खा ली. सब्जी खाने के तुरंत बाद ही सभी की तबीयत बिगड़ गई. परिजन दोनों महिलाओं को बाजना अस्पताल ले गए, जहां प्राथमिक इलाज के बाद दोनों को छुट्टी दे दी गई. वहीं प्रकाश और अमरा को बांसवाड़ा अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां एक की मौत हो गई और दूसरे का इलाज जारी है.  

सब्जियों को रखते हैं सूखा कर
जानकारी मिली है कि यहां के इलाकों में सब्जियों को सूखा कर स्टोर करने का चलन है. कई लोग इन सूखी सब्जियों का इस्तेमाल काफी दिनों बाद खाना बनाने में करते हैं.  

यह भी पढ़ेंः- मरने के बाद भी न्याय नहींः ऑक्सीजन की कमी से 4 कोविड मरीजों की हुई मौत, कचरा गाड़ी में श्मशान पहुंचे शव

डॉक्टर ने मौत के पीछे बताई ये वजह
हॉस्पिटल के डॉक्टर अभय ओहरी ने बताया कि सब्जियों को सूखाने से उनमें टॉक्सिन बनने लगता है. टॉक्सिन थोड़े समय तक हानिकारक नहीं रहता, लेकिन समय बढ़ते ही टॉक्सिन हानिकारक हो जाता है. जो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होता चला जाता है. उन्होंने बताया कि जानकारी के अभाव व कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते लोग सब्जियों को सूखाकर लम्बे समय तक रखते हैं. जिनका परिणाम घातक हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः- पलायन 2.0! 19 तक Lock इंदौर, मजदूरों को सताने लगा Curfew बढ़ने का डर, लौटने लगे गांवों को

WATCH LIVE TV

Trending news