पुरुषों को जरूर कराने चाहिए ये 5 हेल्थ चेकअप्स, नहीं घेरेंगी बीमारियां!
Advertisement

पुरुषों को जरूर कराने चाहिए ये 5 हेल्थ चेकअप्स, नहीं घेरेंगी बीमारियां!

Top 5 Health Checkup for Men: पुरुषों को समय समय पर कुछ हेल्थ चेकअप कराते रहना चाहिए, जिससे वह बीमारियों से बचे रह सकते हैं. यहां हम आपको ऐसे ही टॉप 5 हेल्थ चेकअप के बारे में बता रहे हैं. 

पुरुषों को जरूर कराने चाहिए ये 5 हेल्थ चेकअप्स, नहीं घेरेंगी बीमारियां!

नई दिल्लीः आज जिस तरह से लोगों की दिनचर्या तेज और तनावपूर्ण हो गई है. उसका असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है. जिससे लोग कई गंभीर तरह की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. हमारे देश में अक्सर लोग तभी डॉक्टर से मिलते हैं, जब वह बीमार होते हैं. महिलाओं की तुलना में तो पुरुष, डॉक्टर के पास और भी कम जाते हैं लेकिन अगर आप समय-समय पर अपना रुटीन चेकअप कराते रहें तो इससे ना सिर्फ गंभीर बीमारियों का खतरा टलता है बल्कि बीमारी जल्द ही पकड़ में आ जाती है और उसका इलाज करना भी आसान हो जाता है. आज हम आपको ऐसे 5 रुटीन हेल्थ चेकअप के बारे में बता रहे हैं, जो पुरुषों को समय-समय पर कराते रहना चाहिए.

ब्लड शुगर
परिवार में किसी सदस्य को होने और मोटापे के कारण पुरुषों को हाई ब्लड शुगर की समस्या हो सकती है. जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती है वैसे ही इसका खतरा भी बढ़ता जाता है. ऐसे में समय समय पर ब्लड शुगर का चेकअप कराते रहें. खासकर 30 साल की उम्र के बाद इसका खास ध्यान रखें.हाई ब्लड शुगर के चलते हार्ट की समस्या, किडनी, आंखों और न्यूरोलॉजिकल समस्या भी हो सकती है. 

लिपिड प्रोफाइल
35 साल से ज्यादा के व्यस्कों में दिल की समस्या बढ़ने के चांस हो जाते हैं. खासकर आजकल जिस तरह से जीवन में तनाव का स्तर बढ़ा है और दिनचर्या भी काफी व्यस्त हो गई है, उससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा है. इसलिए समय समय पर दिल की सेहत का पता करने के लिए लिपिड प्रोफाइल कराते रहें, इससे आपको बॉडी में कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लाइसिराइड की मात्रा का पता चलता रहेगा और आप समस्या बढ़ने से पहले ही उसका इलाज करा सकेंगे. 

ब्लड प्रेशर
ब्लड प्रेशर की समस्या यूं तो देखने में ज्यादा खतरनाक नहीं लगती है लेकिन इसे विज्ञान की भाषा में साइलेंट किलर माना जाता है. क्योंकि ब्लड प्रेशर की अनियमितता के कारण डायबिटीज, हार्ट डिजीज, किडनी प्रोब्लम होने का खतरा  कई गुना बढ़ जाता है. इसलिए समय समय पर ब्लड प्रेशर चेक कराते रहें. 

प्रोस्टेट स्पेसिफिक एंटीजन (PSA)
प्रोस्टेट कैंसर भारत में होने वाले टॉप 10 कैंसर में से एक है. पुरुषों में प्रोस्टेट की समस्या काफी ज्यादा होती है. ऐसे में समय-समय पर पीएसए का टेस्ट कराते रहना चाहिए. यह एक ब्लड टेस्ट है और एक दिन में ही इसकी रिपोर्ट मिल जाती है. जिन लोगों की फैमिली हिस्ट्री है उन्हें 40 की उम्र के बाद खास ध्यान रखना चाहिए. 

TSH (थाइरॉइड स्टीमुलेटिंग हार्मोन)
थाइरॉइड हार्मोन हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म और ओवरऑल एनर्जी, मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. थाइरॉइड हार्मोन के सिक्रेशन में गड़बड़ी कई हेल्थ समस्याओं की वजह बन सकती है. ऐसे में समय समय पर थाइरॉइड का टेस्ट कराते रहें. 

Trending news