U20 बैठक: MP के इस शहर में जुटे देशभर के महापौर, सफाई देखकर हुए हैरान, अब सीखेंगे गुर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1701190

U20 बैठक: MP के इस शहर में जुटे देशभर के महापौर, सफाई देखकर हुए हैरान, अब सीखेंगे गुर

Indore: देश के सबसे स्वच्छ शहर मध्य प्रदेश के इंदौर में देशभर के कई शहरों के महापौर जुटे हैं. यहां  U20 यानी अर्बन 20 की बैठक शुरू हो गई है. इस दौरान मेहमान महापौर इंदौर की सफाई को देख हैरान रह गए हैं.

 

indore

इंदौर. भारत के सबसे साफ शहर इंदौर में U20 यानी अर्बन 20 की बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में शामिल होने के लिए देशभर के करीब 30 शहरों के महापौर और ऑफिसर पहुंचे हैं. इंदौर के अधिकारियों ने मेहमानों के लिए सुबह-सुबह हेरिटेज वॉक का आयोजन किया. देशभर से कई शहरों से आए महापौर और अफसरों ने शहर में आते ही राजवाड़ा घूमे. इस दौरान सभी मेहमानों ने राजबाड़, कृष्णपुरा छत्री और गोपाल मंदिर का दौरा किया. बता दें कि इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में U20 में बैठक का आयोजन किया जा रहा है. कार्यक्रम की शुरुआत मेहमानों के स्वागत के साथ की गई. 

इंदौर में U20 बैठक का आयोजन पहली बार किया जा रहा है. इसमें पणजी गोवा स्मार्ट सिटी, अहमदाबाद, बडोदरा, जबलपुर, देवास, ईटानगर, उदयपुर, अहमदनगर, उल्हास नगर, छिंदवाड़ा समेत कई शहरों के मेयर शामिल होने आए हैं. इसके अलावा कार्यक्रम में देश विदेश के 200 से ज्यादा मेहमान मौजूद रहने वाले हैं. 

ये भी पढ़ें- कुबेरेश्वर धाम में निशुल्क रुद्राक्ष का वितरण शुरू, श्रद्धालुओं के लिए की गई विशेष व्यवस्था

 

स्वच्छता पर होगी खास चर्चा
इंदौर स्वच्छता के मामले में देश का नंबर 1 शहर है. यह देश के अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण बनकर उभरा है. इस बैठक में स्वच्छता ही सबसे बड़ा मुद्दा होने वाला है. देशभर के मेयर इंदौर के वेस्ट मैनेजमेंट को भी समझेंगे. इस मुद्दे पर चर्चा होने वाली है. बता दें कि इंदौर के लिए बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. बता दें कि स्वच्छता सर्वे में इंदौर ने देश में 7वीं बार पहला स्थान हासिल किया है. इंदौरन में यू-20 सम्मेलन से पहले भी कई बड़े आयोजन किए जा चुके हैं, जिसमें NRI सम्मेलन, एग्रीकल्चर मीट और हाल ही में सम्पन्न हुई G20 बैठक शामिल है. 

इंदौर ने हासिल की बड़ी सफलता
इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि इंदौर ने साबित कर दिया है कि वह कैसे स्वच्छता की बदौलत कितने क्षेत्रों में सफलता हासिल कर सकता है. इंदौर ने स्वच्छता के दम लोकप्रियता हासिल की है. इंदौर में दुनियाभर के उद्योगों को आकर्षित किया है. इसका असर है कि दुनियाभर की यूनिवर्सिटी और निवेशक अब इंदौर आना चाहते हैं.  

Trending news