कुबेरेश्वर धाम में निशुल्क रुद्राक्ष का वितरण शुरू, 8 मौत के बाद क्या व्यवस्थाओं में हुआ बदलाव?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1701143

कुबेरेश्वर धाम में निशुल्क रुद्राक्ष का वितरण शुरू, 8 मौत के बाद क्या व्यवस्थाओं में हुआ बदलाव?

Kubereshwar Dham: मध्य प्रदेश के कुबेरेश्वर धाम में निशुल्क रुद्राक्ष वितरण का शुभारंभ हो गया है. पिछली बार हुए मेले में सात दिन में 8 लोगों की मौत हो गई थी. उस हादसे से सबक लेते हुए इस बार श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं. पढ़ें पूरी खबर-

 

kubereshwar dham

Rudraksh distribution in Kubereshwar Dham: मध्य प्रदेश के सीहोर जिला स्थित बहुचर्चित कुबेरेश्वर धाम में श्रद्धालुओं का तांता लग रहा है. दरअसल, वहां निशु्ल्क रुद्राक्ष वितरण कार्यक्राम का शुभारंभ कर दिया गया है. ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर मासिक शिवरात्रि के मौके पर इस कार्यक्रम का श्रीगणेश पंडित विनय मिश्रा और समीर शुक्ला ने किया. इस दौरान मौके पर और कई और पंडित भी मौजूद रहे. पिछली बार हुए आयोजन में करीब 8 लोगों की मौ हो गई थी. इसके बाद इस बार कार्यक्रम के दौरान श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं. 

जानें रुद्राक्ष वितरण की टाइमिंग
निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक रोजाना रुद्राक्ष का वितरण किया जाएगा. 24 से ज्यादा सेवादारों को तैनात किया गया है, जो श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो इसका ध्यान रखेंगे.साथ ही भीड़ अनियंत्रित न हो इसका भी ध्यान रखा जाएगा. 

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में 22 मई को रहेगी छुट्टी, राज्य सरकार ने की घोषणा, जानें क्या है कारण

बनाए गए 9 काउंटर 
बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को ध्यान में रखते हुए रुद्राक्ष वितरण के लिए 9 काउंटर बनाए गए हैं. इनमें से 8 काउंटर सामान्य श्रद्धालुओं और एक काउंटर विशेष रूप से दिव्यांग लोगों के लिए निर्धारित किया गया है. इन सभी काउंटरों पर एक-एक हजार फीट की 9 लाइन लगेंगी.  इन काउंटरों से रुद्राक्ष क्रम अनुसार श्रद्धालुओं को बांटे जाएंगे. 

श्रद्धालुओं के लिए की गई विशेष व्यवस्था
- पार्किंग के लिए पर्याप्त स्थान दिया गया है
-  धूप और बारिश से बचने के लिए टीन शेड बनाए गए हैं
- वाहनों के आवागमन के अलग-अलग रास्ते निर्धारित किए गए हैं और बैरिकेटिंग की गई है
-  श्रद्धालुओं के बैठने के लिए व्यवस्था की गई है
- पेयजल, शौचालय सहित कई बुनियादी व्यवस्थाएं की गई हैं
- श्रद्धालुओं को दोपहर में शीतल पेय और भोजन प्रसादी दी जा रही है

कैलाश विजयवर्गीय ने ली थी जिम्मेदारी
इस साल 16 से 22 फरवरी तक भी धाम में रुद्राक्ष वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इसमें करीब 10 लाख लोग शामिल हुए थे. इस दौरान 8 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि कई लोग बिछड़ गए थे. आयोजन में हुई अव्यवस्थाओं और मौत के बाद BJP के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने आगामी कार्यक्रम की जिम्मेदारी संभालने की बात कही थी.

Trending news