वैक्सीन के प्रति जागरूकता लाने के लिए अनोखा प्रयोग, सेंटर पर मिल रही यह सुविधाएं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh912085

वैक्सीन के प्रति जागरूकता लाने के लिए अनोखा प्रयोग, सेंटर पर मिल रही यह सुविधाएं

धार जिले के एक गांव में कोरोना वैक्सीन लगवाने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए गांव के युवाओं ने अनोखा प्रयोग किया है. 

धार जिले के अमझेरा गांव का आदर्श वैक्सीन सेंटर

कमल सिंह सोलंकी/धार। मध्य प्रदेश में वैक्सीनेशन काम तेजी से चल रहा है. प्रदेश में कई जगहों पर लोगों को वैक्सीन लगवाने के प्रति जागरूक करने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं. इसी तरह धार जिले के एक वैक्सीन सेंटर पर भी अनोखा प्रयोग किया गया है. 

दरअसल, अमझेरा गांव के वैक्सीन सेंटर पर लोगों की भीड़ भी नहीं लग रही है और यहां सबकों आराम से वैक्सीन भी लगाई जा रही है. जिस तरह चुनाव आयोग द्वारा  मतदान केंद्र को सजाकर आदर्श केंद्र बनाया जाता है उसी तर्ज पर अमझेरा के युवाओं ने वैक्सीन सेंटर को भी सजाया है. 

fallback

गांव का हर व्यक्ति लगवाएं टीका 
युवाओं का कहना है कि वैक्सीन को लेकर गांव के लोगों में सकारात्मक माहौल रहें इसके लिए यह प्रयोग किया गया है. युवाओं का कहना है कि वैक्सीन लगवाने में अभी भी गांव में कई भ्रातियां फैली हैं. जिसके चलते कई युवा वैक्सीन लगवाने से डरें हुए थे. ऐसे में अमझेरा के वैक्सीन सेंटर पर आने वाले  युवक-युवतियों को वैक्सीन सेंटर पर सकारात्मक माहौल दिया जा रहा है ताकि सभी लोग वैक्सीन लगवाएं और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें. 

सयोंग की बात यह भी है कि जिस केंद्र पर वेक्सीन सेंटर जिला प्रशासन ने बनाया है चुनाव के समय वहीं मतदान केंद्र भी बनाया जाता है. शनिवार से अस्पताल के पास बालक छात्रावास भवन पर 18 प्लस के युवाओं को भी वैक्सीन लगाई जा रही है. वैक्सीन सेंटर के प्रारंभ होने के दूसरे दिन नगर के युवाओ ने सेंटर को बलून व अन्य साम्रगी जुटाकर आकर्षक तरीके से सजाया है.  यही नहीं टीका लगाने वाले स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मचारियों को यहां पीने का पानी, चाय-नास्ता, बैठक की भी पूरी व्यवस्था की गई है. 

वैक्सीन लगवानें पहुंच रहें लोगों लाइन में नहीं होना पड़ रहा खड़ा 
वैक्सीन सेंटर पर वैक्सीन लगवानें पहुंच रहें लोगों लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ रहा. छात्रावास भवन के चार कक्ष का उपयोग वैक्सीन लगवाने पहुंच रहे लोगों को बैठने के लिए रखा गया है. जिससे सेंटर पर कतार नहीं लग रही है. धार जिले के कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने बताया कि यह प्रेरित करने का अनूठा प्रयास है जिस तरह अमझेरा के युवाओं ने कोराना को हराने की ठानी है उस तरह सभी को प्रेरणा लेकर वैक्सीन अवश्य लगाना चाहिए. वाकई यहल सरहानीय कार्य है और लोगों को इससे प्रेरणा लेना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः खुशखबरीः MP में भी मिलेगी DRDO की दवा 2-डीजी, इस तारीख तक आने वाली है पहली खेप

WATCH LIVE TV

Trending news