अगर कभी ATM मशीन में फंस जाए आपका Card तो क्या करेंगे? पढ़ लें वापस पाने का तरीका

आप एटीएम (Automated Teller Machine) से पैसा निकालने गए और आपका कार्ड मशीन में फंस गया  तो क्या करेंगे? यहां जान लीजिए...

अगर कभी ATM मशीन में फंस जाए आपका Card तो क्या करेंगे? पढ़ लें वापस पाने का तरीका
सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्लीः कई बार ऐसा हो जाता है कि आप एटीएम (Automated Teller Machine) से पैसा निकालने गए और आपका कार्ड मशीन में फंस गया. आप परेशान होते हैं, कार्ड को खुद खींचकर मशीन से बाहर निकालने की कोशिश करते हैं. एटीएम के गार्ड को इसकी सूचना देते हैं. लेकिन आगे यदि आपके साथ कभी ऐसा हो तो घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. आपको एटीएम कार्ड आसानी से आपको वापस मिल जाएगा, इसके लिए  सिर्फ कुछ छोटी बातों का ध्यान रखना होगा. आइए जानते हैं क्या हैं वे बातें...

1. एटीएम में कार्ड फंसने की सूचना सबसे पहले अपने बैंक को दें.  कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें, आपने किस बैंक के एटीएम का प्रयोग किया और उसकी लोकेशन कहां हैं, ये सारी सूचनाएं अपने बैंक को दें. 

2. जब आप अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर एटीएम में कार्ड फंसने की सूचना देंगे तो दूसरी तरफ से आपको दो ऑप्शन मिलेंगे. अपने कार्ड को कैंसिल कराने का या कार्ड वापस लेने का. यदि आपको लगता है कि आपके एटीएम कार्ड का इस्तेमाल गलत हो सकता है तो इसे कैंसिल करा दें, अगर नहीं लगता तो वापस पाने वाला ऑप्शन चुनें.

3. अगर आपका कार्ड उसी बैंक के एटीएम में फंसा है जिसके आप कस्टमर हैं तो इसे वापस पाना और भी आसान होगा. आप बैंक को सूचना देंगे तो एटीएम इंजीनियर को भेजकर आपका कार्ड मशीन से रिमूव करवा दिया जाता है. फिर इसे आप अपने संबंधित ब्रांच से जाकर ले सकते हैं. इसमें हफ्ते से दस दिन का समय लग सकता है. 

4. यदि आपने अपना एटीएम कार्ड कैंसिल करवा दिया था तो बैंक 7 से 10 दिन के अंदर नया कार्ड आपके एड्रेस पर भेज देगा. यदि आपको एटीएम कार्ड जल्द चाहिए तो अपने बैंक के नजदीकी ब्रांच में संपर्क करना होगा. 

एटीएम मशीन में फंसा कार्ड सबसे पहले किसको मिलता है?
एटीएम में फंसा कार्ड वेंडर को मिलता है. वह मशीन से आपका कार्ड रिमूव कर बैंक में जमा करा देता है. यह सब आरबीआई की गाइडलाइन के तहत गोपनीय तरीके से होता है. अगर कार्ड दूसरे बैंक का है तो वह उसे संबंधित बैंक को भेज देगा. आपकी तरफ से शिकायत मिलने पर बैंक आपसे लास्ट ट्रांजेक्शन की रसीद लेकर आपको कार्ड वापस दे देता है.

एटीएम मशीन में कार्ड अटकने की तीन बड़ी वजहें होती हैं
एटीएम में कार्ड फंसने की तीन बड़ी वजहें होती हैं. 1. एटीएम लिंक फेल होना. 2. कार्ड डालने के बाद पिन, अमाउंट या अकाउंट फीड करने में देरी. 3. मशीन की पावर सप्लाई बंद होना.

SBI का देश के करोड़ों ग्राहकों को तोहफा, अब घर बैठे निकालें खाते से पैसे, जानें कैसे...!

PM किसान सम्मान निधि योजना में हुए 5 बड़े बदलाव, आप भी जानिए यहां

PM किसान सम्मान: इन राज्यों के लाखों किसानों की फंसी 7वीं किस्त, नहीं मिला 2000 रुपया, जानिए वजह

WATCH LIVE TV