SBI का देश के करोड़ों ग्राहकों को तोहफा, अब घर बैठे निकालें खाते से पैसे, जानें कैसे...!

अगर इस बैंक में आपका भी खाता है तो अब आपको बैंक की ओर से घर बैठे ही कैश निकालने और जमा करने की सुविधा मिलेगी.  

SBI का देश के करोड़ों ग्राहकों को तोहफा, अब घर बैठे निकालें खाते से पैसे, जानें कैसे...!
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आपका सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में खाता है तो अब आपको बैंक की तरफ से घर बैठे-बैठे ही कैश निकालने और उसे जमा करने की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा आपको सभी कामों के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है. दरअसल स्टेट बैंक (SBI) की ओर से ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिंग (Doorstep Banking) की सुविधा दी जाती है.

RSS बनवा रही है बाउंड्री वॉल, तनाव की आशंका पर भोपाल के तीन इलाकों में कर्फ्यू

बता दें कि इस सुविधा में आपको बैंक की ओर से नॉन फाइनेंशियल सर्विसेज जैसे चेक, डिमांड ड्राफ्ट, पे ऑर्डर आदि का पिक अप, अकाउंट स्टेटमेंट रिक्वेस्ट, टर्म ​डिपॉजिट रसीद घर पर ही पहुंचा देते है. आइए आपको इस बैंकिग की खासियत के बारे में बताते हैं..

SBI ने किया ट्वीट किया
भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट करके कहा कि अब से आपका बैंक आपके द्वार पर है. आज ही डोरस्टेप बैंकिंग के लिए रजिस्टर करें और कई सुविधाएं का फायदा घर बैठे लें... SBI डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज के बारे में अधिक डिटेल्स के लिए ग्राहक https://bank.sbi/dsb पर विजिट कर सकते हैं. ग्राहक अपनी होम ब्रांच में भी संपर्क कर सकता है.

कैसे ले इस सुविधा का लाभ?
SBI के बैंक मोबाइल एप्लीकेशन, वेबसाइट के जरिए डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के लिए रजिस्टर किया जा सकता है. इसके अलावा वर्किंग दिन में टोल फ्री नंबर 1800111103 पर सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच कॉल की जा सकती है.

इन ग्राहकों को नहीं मिलेगा डोर स्टेप बैंकिग का फायदा
 जिनके ज्वॉइंट खाते होंगे 
 अवयस्कों के खाते यानी माइनर अकाउंट्स
 गैर-व्यक्तिगत प्रकार वाले खाते

घर बैठे कितना कैश बुलवा सकते है?
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में मिनिमम लिमिट 1,000 रुपये और मैक्सिमम लिमिट 20,000 रुपये की है. पैसे निकालने के लिए रिक्वेस्ट से पहले आपके अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस होना जरूरी है. ऐसा नहीं होने पर ट्रांजैक्शन कैंसिल हो सकता है.

PM किसान सम्मान: इन राज्यों के लाखों किसानों की फंसी 7वीं किस्त, नहीं मिला 2000 रुपया, जानिए वजह

डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस क्या है?
डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के द्वारा ग्राहक चेक जमा करने, पैसे निकालने और पैसे जमा करने, जीवन प्रमाण पत्र लेने जैसी कई सुविधाओं का घर बैठ लाभ ले सकते हैं. इस सर्विस से करीब 70 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग, दिव्यांग व दृष्टि बाधित लोगों को अपने घर पर ही बैंकिंग सेवाएं प्राप्त करने में मदद मिल सकेगी. इस सर्विस के तहत बैंक का कोई कर्मचारी आपके घर आएगा और आपके कागज ले जाकर बैंक में जमा कर देगा.