सेहत के लिए अमृत है गेहूं के जवारे, ऐसे करेंगे सेवन तो नहीं होंगे बीमार!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1350402

सेहत के लिए अमृत है गेहूं के जवारे, ऐसे करेंगे सेवन तो नहीं होंगे बीमार!

Wheat Grass benefits: गेहूं के जवारे में क्लोरोफिल पाया जाता है और क्लोरोफिल को केंद्रित सूर्य शक्ति कहा जाता है. यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

सेहत के लिए अमृत है गेहूं के जवारे, ऐसे करेंगे सेवन तो नहीं होंगे बीमार!

नई दिल्लीः आजकल के भोजन में पोषक तत्वों की कमी महसूस की जा रही है. ऐसे में हम आपको एक ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं, जिसके सेवन से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाएंगे. कह सकते हैं कि यह फूड सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है. हम बात कर रहे हैं कि गेहूं के जवारे (Wheat Grass) की, जिसके सेवन से शरीर को गजब के फायदे मिलते हैं. 

क्या होते हैं गेहूं के जवारे
गेहूं को किसी गमले या ट्रे में बो दिया जाता है. कुछ दिन बाद ये बीज अंकुरित होकर बढ़ने लगते हैं. जब इनसे हरी-हरी पत्तियां निकल जाती हैं, इन्हें ही गेहूं के जवारे (Wheat Grass) कहा जाता है. इन गेहूं के जवारों का जूस बनाकर उसका सेवन किया जाता है. गेहूं के जवारों को चबाकर भी खाया जा सकता है. 

wheat grass के फायदे
गेहूं के जवारे में क्लोरोफिल पाया जाता है और क्लोरोफिल को केंद्रित सूर्य शक्ति कहा जाता है. यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह शरीर में खून बढ़ाने में खासा मददगार होता है. इसे हरा रक्त भी कहा जाता है. गेहूं के जवारों से इम्यूनिटी भी बढ़ती है और यह डाइजेशन के लिए भी अच्छा होता है. साथ ही इनमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी आदि पाए जाते हैं. गेहूं के जवारों में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा भी होती है.  

गेहूं के जवारों के सेवन से रक्त संबंधी रोग, रक्त की कमी, हाई ब्लड प्रेशर, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सर्दी, साइनस, पाचन संबंधी रोग, चर्म रोग, किडनी संबंधी रोग, थायराइड ग्रंथि के रोगों, पेट के छाले, आंतों की सूजन में फायदा मिलता है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित हैं. जी मीडिया यहां बताई गई बातों की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें.)

Trending news