Magh Purnima 2021: जानिए कब है माघ पूर्णिमा, इस दिन दान करने से क्या लाभ होता है?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh832035

Magh Purnima 2021: जानिए कब है माघ पूर्णिमा, इस दिन दान करने से क्या लाभ होता है?

हम आपको माघ पूर्णिमा का महत्व और उसके बारे में क्या मान्यताएं हैं इस बारे में बता रहे हैं. पढ़िए पूरी खबर...

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: हिन्दू पंचांग में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व होता है. यह शुक्ल पक्ष की अंतिम तिथि होती है. हर माह में प्रत्येक पूर्णिमा तिथि आती है, इस प्रकार एक साल में 12 पूर्णिमा तिथि होती हैं, पूर्णिमा तिथि के दिन चंद्रमा अपने पूर्ण रूप में होता है. शास्त्रों के अनुसार पूर्णिमा तिथि को विशेष लाभकारी और पुण्यदायी तिथि माना गया है.

इस दिन दान, स्नान और व्रत रखने की परंपरा होती है. हम आपको माघ पूर्णिमा का महत्व और उसके बारे में क्या मान्यताएं हैं. इस बारे में बता रहे हैं. हमारे पौराणिक शास्त्रों में माघ स्नान एवं व्रत की बड़ी महिमा बताई गई है. माघ मास की प्रत्येक तिथि पुण्यपर्व है, उनमें भी माघी पूर्णिमा को विशेष महत्व दिया गया है, माघ मास की पूर्णिमा तीर्थस्थलों में स्नान के लिए परम फलदायिनी बताई गई है. तीर्थराज प्रयाग में इस दिन स्नान, दान, गोदान एवं यज्ञ का विशेष महत्व है. 

ये भी पढ़ें: अगर आपके शरीर पर है इस जगह तिल, तो जानिए क्या है इसका मतलब

माघ पूर्णिमा का महत्व
इस साल 27 जनवरी को माघ पूर्णिमा पड़ रही है. इस दिन की पूर्व संध्या पर पवित्र नदी में स्नान करना शुभ माना जाता है. इसको लेकर मान्यता है कि इस दिन दान-पुण्य करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिल जाती है. माघ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और हनुमान जी की पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

माघ पूर्णिमां के दिन क्या करें
इस दिन लोग लोग पवित्र नदियों के तट पर सुबह-सुबह स्नान करते हैं.  इसके बाद माघ पूर्णिमा व्रत नियमों का पालन करते हैं. कहा जाता है कि इस भगवान विष्णु की पूजा मंदिर में या अपने घरों में करनी चाहिए. विष्णु पूजा पूरी होने के बाद, भक्त सत्यनारायण कथा का पाठ करते हैं. गायत्री मंत्र ’या ओम नमो नारायण’ मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए. अगर इस दिन आप गरीबों या जरूरमद को वस्त्र दान करते हैं तो आपको लाभ मिलता है. 

माघ पूर्णिमा 2021 तिथि और शुभ मुहू्र्त
पूर्णिमा तिथि शुरू- 15:50- 26 फरवरी 2021
पूर्णिमा तिथि खत्म- 13:45- 27 फरवरी 2021

ये भी पढ़ें: रात में जागने वाले जरूर पढ़ें ये खबर, क्यों नहीं आती नींद? यहां जानें...

ये भी पढ़ें: अगर आपने सपने में इस जानवर को देखा तो मिल सकता है बहुत सारा धन, जानिए इसका मतलब

WATCH LIVE TV

Trending news