पूरा देश मना रहा था पर्यावरण दिवस, राजगढ़ में चल रही थी सैकड़ों हरे पेड़ों पर कुल्हाड़ी
Advertisement

पूरा देश मना रहा था पर्यावरण दिवस, राजगढ़ में चल रही थी सैकड़ों हरे पेड़ों पर कुल्हाड़ी

राजगढ़ जिले के नरसिंहगढ़ वन क्षेत्र में पर्यावरण दिवस के दिन से ही अवैध रूप से वृक्षों की कटाई का बड़ा मामला सामने आया है.

पूरा देश मना रहा था पर्यावरण दिवस, राजगढ़ में चल रही थी सैकड़ों हरे पेड़ों पर कुल्हाड़ी

राजगढ़: राजगढ़ जिले के नरसिंहगढ़ वन क्षेत्र में पर्यावरण दिवस के दिन से ही अवैध रूप से वृक्षों की कटाई का बड़ा मामला सामने आया है. जिसमें वनमाफियाओं द्वारा सैकड़ों वृक्ष काटकर अब उनकी लकड़ियों को बेचने की तैयारी की जा रही है. वन माफियाओं ने आम, नीम, सागौन एवं बबूल के दो सौ से ज्यादा हरे भरे पेड़ों पर कुल्हाड़ी चला दी और पूरे इलाके में सड़क किनारे पेड़ों की कटाई की हुई लकड़ियां बड़ी मात्रा में दिखाई दे रही है.

CM शिवराज के नए OSD की 24 घंटे में ही हुई विदाई, वजह जानकर आप भी चौंक जाएंगे

बता दें कि जिले के नरसिंहगढ़ अनुभाग में ग्राम कोटरीकलां-हिनोतिया रोड़ पर करीब एक किमी क्षेत्र में सड़क के दोनों किनारों पर लकड़ियों का ढेर लगा हुआ है. बताया जा रहा है कि कोटरीकंला क्षेत्र से जुड़े वनमाफिया ही इन लकड़ियों को ठिकाने लगाने में जुटे हुए है. बड़े पैमाने पर अवैध लकड़ी की कटाई का मामला सामने आने के बाद उक्त क्षेत्र में मीडिया पहुंची तो अधिकारी वन माफियाओं को बचाने में लगे रहे.

राजस्व और वन विभाग क्यों नहीं दे रहा ध्यान
गौतरलब है कि नरसिंहगढ़ क्षेत्र पूरा वन भूमि से घिरा हुआ है. वहीं क्षेत्र में कृषि का रकबा भी अधिक होने के कारण यहां वनमाफिया तेजी से सक्रिय है. पूरे क्षेत्र में अवैध रूप से वृक्षों की कटाई हो रही है. बड़ी बात यह है कि पूरे क्षेत्र में राजस्व, वन विभाग सहित पुलिस टीमे तैनात है. बावजूद इसके इतनी बड़ी तादात में लकड़ियो की तस्करी पर राजस्व और वन विभाग ने अपनी चुप्पी साध रखी है. 

बिना टीपी के लोड़ हो रही गाडियां
देखा जाए तो क्षेत्र में रातों-रात वनों से वृक्ष काटकर उनकी लकड़ियां गाड़ियों में लोड़ होकर बिकने पहुंच जाती है. नियमानुसार पेड़ों की लकड़ियों के व्यापार हेतु भी पहले वन विभाग द्वारा टीपी जारी होती है. उसके पश्चात ही गाड़ी को लोड़ कर उसका परिवहन किया जा सकता है. लेकिन क्षेत्र में बिना टीपी के ही गाड़िया लोड़ हो रही है. 

मध्य प्रदेश सरकार का ऐलान, बकाया बिल चुकाइए और 75 फीसदी तक की छूट पाइए

जांच के बाद कार्रवाई करेंगे
इस मामले को लेकर राजगढ़ ADM कमल नागर का कहना हैं कि मैंने नरसिंहगढ़ SDM से बात की है, और उनके द्वारा यह बताया गया है कि तलेन,नरसिंहगढ़ और बोड़ा तीन क्षेत्र में विधिवत अनुमति देकर पेड़ काटे गए हैं. लेकिन उन्हें काटने के पश्चात एक जगह लाकर उन पेड़ों को रख दिया गया है. अभी मैंने SDM नरसिंहगढ़ को बोला है कि जिन्होंने पेड़ काटे है. उन्हें नोटिस जारी कीजिये और नोटिस देने के पश्चात इसमें जांच करिए और अगर जांच में विधिवत पेड़ को काटा जाना सही पाया गया तो कोई बात नहीं वरना उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें.

WATCH LIVE TV

Trending news