भिलाई हादसा: सरकार ने की मृतक कर्मचारियों के परिवार के लिए मुआवजे की घोषणा
Advertisement

भिलाई हादसा: सरकार ने की मृतक कर्मचारियों के परिवार के लिए मुआवजे की घोषणा

भिलाई इस्पात संयंत्र में हुए हादसे के बाद केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेन्द्र सिंह को भिलाई पहुंचे.

फोटो सौजन्य: ANI

भिलाई/नई दिल्ली: भिलाई इस्पात संयंत्र में हुए हादसे के बाद केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेन्द्र सिंह को भिलाई पहुंचे. दरअसल, बीते मंगलवार को सुबह करीब साढ़े 11 बजे भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) के कोक ओवन में गैस सप्लाई लाइन में गैस रिसाव की वजह से ब्लास्ट हो गया. जिसके चलते प्लांट में काम कर रहे करीब 20 कर्मचारी आग की चपेट में आ गए. जिनमें से 12 लोगों की मौत हो गई. भिलाई इस्पात के पब्लिक रिलेशन विभाग के मुताबिक संयंत्र के अंदर उपस्थित सभी कर्मचारियों से बात की गई है. और हादसे की वजह की जांच की जा रही है. बता दें कि प्लांट में हुए हादसे की जांच के लिए चार सदस्यीय टीम का गठन किया गया है. जो कि मामले की जांच कर रहे हैं.

इस्पात मंत्रालय करेगा उच्चस्तरीय जांच समिति का गठन
केंद्रीय इस्पात मंत्री ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए बताया कि सेल द्वारा मंगलवार को घोषित आंतरिक जांच समिति के अलावा, इस घटना के कारणों की जांच के लिए देश भर के विशेषज्ञों की एक और उच्चस्तरीय जांच समिति का गठन इस्पात मंत्रालय द्वारा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि बीएसपी के जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक प्रशासनिक कार्रवाई शुरू की गई है. सिंह ने कहा कि भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए डी-ब्लैंकिंग की नई तकनीकें प्रयोग की जाएगी. 

घायल कर्मचारियों को दिया जाए सर्वोत्तम उपचार- सिंह
बीरेन्द्र सिंह के साथ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और इस्पात राज्य मंत्री माननीय विष्णु देव साय सीधे संयंत्र के जवाहरलाल नेहरु चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र पहुंचे. इस दौरान बीरेन्द्र सिंह ने उपचार में लगे डॉक्टरों को निर्देशित किया कि घायल कार्मिकों को सर्वोत्तम उपचार प्रदान किया जाए. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने मृतक कर्मचारियों के परिवार को 30 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल कर्मचारियों को 15 लाख रुपए और मामूली चोटों वाले कर्मचारियों को 2 लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा की. 

Trending news