MP में क्या खुलेगा और क्या रहेगा पहले जैसा बंद? आज रात 8 बजे CM शिवराज करेंगे ऐलान
Advertisement

MP में क्या खुलेगा और क्या रहेगा पहले जैसा बंद? आज रात 8 बजे CM शिवराज करेंगे ऐलान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रात 8 बजे इसका ऐलान करेंगे. मध्य प्रदेश में कोरोना का संक्रमण सीमित क्षेत्रों में ही रहने की वजह से बाकी इलाकों में राहत मिलने की उम्मीद ज्यादा है. 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

भोपाल: लॉकडाउन-4 के लिए केंद्र सरकार ने 31 मई तक मियाद बढ़ा दी है. साथ ही लॉकडाउन को नया कलेवर और स्वरूप वाला बताया था. इसका स्वरूप जिलों में किस तरह रहेगा, इसका अधिकार राज्य सरकारों को दिया गया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रात 8 बजे इसका ऐलान करेंगे. मध्य प्रदेश में कोरोना का संक्रमण सीमित क्षेत्रों में ही रहने की वजह से बाकी इलाकों में राहत मिलने की उम्मीद ज्यादा है. लेकिन व्यापारियों ने इस दौरान सरकार को सलाह दी है कि 25 मई को ईद हो सकती है. ईद की खरीददारी में उमड़ने वाली भीड़ से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए लॉकडाउन-4 में बाजार को पूरी तरह खुलने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए.

'अगर ढील मिली तो बढ़ सकता है संक्रमण'
कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स मध्य प्रदेश के प्रवक्ता विवेक साहू ने कहा कि ईद के मौके पर भोपाल के बाजारों में देर रात तक खरीददारी होती है. ये सिलसिला दिनभर चलता रहता है. ईद के आखिरी हफ्ते में भोपाल का थोक बाजार पूरी तरह व्यस्त और भीड़भाड़ वाला हो जाता है. अगर तुरंत ही लॉकडाउन खोलकर दुकानें पूरी तरह खोलने की आज़ादी दी जाएगी तो भीड़ बढ़ने की पूरी संभावना होगी. त्योहारी मौकों पर उमड़ने वाली भीड़ पर कंट्रोल करना मुश्किल होगा और इसी में कोरोना का संक्रमण बढ़ सकता है.

साहू का कहना है कि जरूरी खाद्य सामग्री और घरेलु सामग्री की थोक दुकानें इसी तरह खुली रहेंगी तो चीजें घर तक पहुंच सकेंगी. फिलहाल ज़रूरी सामान की डिमांड और सप्लाई में किसी तरह की कठिनाई नहीं है. इसलिए 31 मई तक लॉकडाउन में पूरा बाजार खोलने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.

मध्य प्रदेश: उपचुनाव से पहले कांग्रेस को झटका, 6 नेताओं ने थामा भाजपा का दामन

'महंगी दर पर मिल रहा सामान, खुलने चाहिए बाजार'
भोपाल थोक अनाज व्यापारी संघ के अध्यक्ष अनुपम अग्रवाल कहते हैं कि फिलहाल एक दिन छोड़कर दुकानें खोलने के नियम का पालन किया जा रहा है. पूरा बाजार एक साथ खुला रहेगा तो उसे परेशानी नहीं होगी. अग्रवाल ये भी कहते हैं कि आम आदमी को थोक बाजार के सस्ते दाम का फायदा नहीं मिल रहा है और उसके घर तक कोई भी सामान महंगी दर पर मिल रहा है. कई सामानों की कीमत में 10 से 20 फीसदी तक की महंगाई देखी जा रही है. इसकी पूर्ति थोक बाजार का हमेशा खुला रहना किया जा सकता है. अग्रवाल सलाह देते हैं कि पूरा बाजार खोलने की बजाय असेंशल गुड्स को ही अनुमति मिलनी चाहिए.

इंदौर पुलिस ने अपनाया सख्त कदम, लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को ऐसे सिखा रही सबक

बता दें कि मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान आज रात 8 बजे लॉक डाउन-4 की गाइड लाइन का ऐलान करने जा रहे हैं. इससे पहले केंद्र सरकार को भेजी गयी सलाह में कई जगह पर रियायतों का प्रस्ताव दिया गया था. इसलिए प्रदेश सरकार की तरफ से भी जारी होने वाली गाइडलाइन में रियायतों का पिटारा हो सकता है. सबसे बड़ी उम्मीद इस बात की है कि संक्रमित क्षेत्र यानी हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट ऐरिया को छोड़कर बाकी जगहों पर आर्थिक गतिविधियां शुरू करने पर विचार शुरू हो सकता है. इसी तरह ग्रीन, रेड और ऑरेंज में भी कारोबार के लिए नये खाके की उम्मीद की जा रही है.

Trending news