कौन है 9 साल की वो बच्ची जो Delhi-NCR में क्लाइमेट चेंज लॉ लाने की कर रही है मांग?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh768084

कौन है 9 साल की वो बच्ची जो Delhi-NCR में क्लाइमेट चेंज लॉ लाने की कर रही है मांग?

पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के कामों को देखकर मैड्रिड में हुए संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन - 2019 को संबोधित करने का मौका भी उन्हें मिला था. लिसिप्रिया ट्विटर पर एक्टिव हैं. उनका अकाउंड वेरीफाइड है. 

Photo-Twitter

ददन विश्वकर्मा/ नई दिल्ली: दिल्ली में रात में हल्की ठंड ने दस्तक दे दी है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अब प्रदूषण का खतरा भी बढ़ने लगा है. दिल्ली सरकार ने लोगों से रेड लाइट पर गाड़ियों के इंजन ऑफ करके रखने का आग्रह किया है. तो वहीं कुछ का मानना है कि पंजाब में पराली जलने से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ता है. वहीं इस प्रदूषण से जंग 9 साल की बच्ची ने छेड़ी है. 9 साल की इस बच्ची का नाम लिसिप्रिया कंजुगम है. लिसिप्रिया मोदी सरकार से क्लाइमेंट चेंज लॉ लाने की डिमांड कर रही हैं. 

जीत चुकी हैं इंडिया पीस प्राइज
आइए आपको बताते हैं कि आखिर ये लिसिप्रिया कंजुगम हैं कौन? क्यों दिल्ली के विजय चौक पर सादगी से प्रदर्शन कर रही हैं. दरअसल, लिसिप्रिया एक एन्वायरनमेंट एक्टिविस्ट के तौर पर देश-दुनिया में जानी जाती हैं. जी हां, दुनिया में भी उनकी अलग पहचान है. कंगुजम का जन्म 2 अक्टूबर 2011 को मणिपुर में हुआ था. वह एक भारतीय बाल पर्यावरण कार्यकर्ता हैं. 2019 में उन्हें डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम चिल्ड्रन अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. इतना ही नहीं इस 9 साल की बच्ची को अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार और इंडिया पीस प्राइज भी मिल चुका है. 

चुनाव की खुमारी में नेता भूले महामारी, भार्गव बोले- 100% नहीं कर सकते सोशल डिस्टेंसिंग का पालन 

अरविंद केजरीवाल की बड़ाई
पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के कामों को देखकर मैड्रिड में हुए संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन - 2019 को संबोधित करने का मौका भी उन्हें मिला था. लिसिप्रिया ट्विटर पर एक्टिव हैं. उनका अकाउंड वेरीफाइड है. उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा कि, दिल्ली में प्रदूषण रोकने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल कुछ काम कर रहे हैं, लेकिन केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर कुछ भी नहीं कर रहे हैं. 

18 को लोगों से मांगा है समर्थन
उन्होंने कल यानी 18 अक्टूबर को लोगों विजय चौक पर एकट्ठा होने की अपील भी की है. उन्होंने एक लोगों से कहा कि अपने साथ एक बैनर भी लाएं. इतना ही लिसिप्रिया ने एक और ट्वीट किया है जिसमें उन्हें लिखा है कि या तो कोरोनावायरस या फिर दिल्ली का पॉलुशन मार डालेगा. कल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी लिसिप्रिया से मुलाकात करने वाले हैं.

पीएम मोदी से की खास मांग
लिसिप्रिया ने अपने कहा कि ''मैं अपने नेताओं से अपील करना चाहती हूं कि प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में कोई सार्थक कार्रवाई करें.'' इसका समाधान निकालने के बजाय नेता एक दूसरे पर आरोप लगाने में व्यस्त हैं. उन्होंने एक बैनर में पीएम मोदी और दूसरे सांसदों से क्लाइमेंट चेज लॉ बनाने की मांग कर रही है. 

WATCH LIVE TV

Trending news