महिलाओं को 2 साल से नहीं मिल रहा इस योजना का लाभ, अब CM से लगाई गुहार
Advertisement

महिलाओं को 2 साल से नहीं मिल रहा इस योजना का लाभ, अब CM से लगाई गुहार

मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना के तहत पहले महिलाओं को प्रोत्साहन राशि के तौर पर 28 हजार रुपए दिए जाते थे. लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 51 हजार कर दिया गया. 

सांकेतिक तस्वीर.

भोपाल: प्रदेश में मुख्यमंत्री निकाह योजना के तहत 2019 में निकाह करने वाली लगभग 1300 युवतियों को प्रोत्साहन राशि वितरित नहीं की गई है. जिसकी वजह से इन युवतियों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से गुहार लगाई हैं. महिलाओं का आरोप है कि सामाजिक न्याय विभाग की तरफ से उन्हें धनराशि नहीं दी जा रही है. वहीं, महिलाओं के इस आरोप पर विभाग का कहन है कि इस संबंध में दो महीने पहले ही वित्त विभाग को प्रस्ताव भेज दिया गया है. लेकिन अभी तक वहां से कोई जवाब नहीं आया है.

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस: देश की वीरांगनाओं और महिला शासकों को रेलवे ऐसे दे रहा सम्मान

मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना के तहत पहले महिलाओं को प्रोत्साहन राशि के तौर पर 28 हजार रुपए दिए जाते थे. लेकिन बाद में प्रदेश में आई कांग्रेस सरकार ने इस राशि को बढ़ाकर 51 हजार रुपए कर दिया. लेकिन लाभार्थियों को पिछले दो वर्ष से इस राशि का भुगतान नहीं किया गया है. 

जानकारी के मुताबिक इन युवतियों को प्रोत्साहन राशि दिया जा सके. इसलिए सामाजिक न्याय विभाग ने वित्त विभाग से 6 करोड़ रुपए की मांग की है. लेकिन वित्त विभाग की तरफ से अभी तक इस राशि को रिलीज नहीं की गई है.

CM शिवराज आज करेंगे हुनर-हाट का शुभारंभ, समूहों को बांटेंगे 200 करोड़ रुपए का कर्ज

वहीं अगले वित्तीय वर्ष के लिए इस योजना में 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. लेकिन अगर वित्त विभाग की तरफ से इस 6 करोड़ की राशि नहीं रिलीज की जाती है, तो सामाजिक न्याय विभाग को इसी 50 करोड़ रुपए में से भुगतान करना पड़ेगा. 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवसः इस जिले की कलेक्टर बनेगी यह बहादुर लड़की, जिसके CM शिवराज भी हैं मुरीद

WATCH LIVE TV-

Trending news