Madya Pradesh: किसान की चमकी किस्मत, 2 साल में छठवीं बार मिला हीरा
Advertisement
trendingNow1975268

Madya Pradesh: किसान की चमकी किस्मत, 2 साल में छठवीं बार मिला हीरा

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना में किसान को 6.47 कैरेट का हीरा मिला है. दो साल में छठवीं बार किसान की किस्मत चमकी है. अब इस हीरे की सरकार नीलामी करेगी.

 

फाइल फोटो.

पन्ना: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना जिले में एक किसान की किस्मत चमक गई. किसान को बार-बार हीरे मिल रहे हैं. किसान ने ये जमीन सरकार से पट्टे पर ली थी. जमीन में खुदाई के दौरान हाई क्वालिटी वाला 6.47 कैरेट का हीरा मिला है. इस किसान को पिछले 2 वर्षों में खुदाई में छठवीं बार हीरा मिला है.

  1. एमपी में किसान की चमकी किस्मत
  2. पट्टे पर ली जमीन में निकल रहे हीरे
  3. इलाके में 12 लाख कैरेट के हीरे का भी अनुमान

सरकार करेगी नीलाम

पन्ना के प्रभारी हीरा अधिकारी नूतन जैन ने बताया कि जरुआपुर गांव में शुक्रवार को प्रकाश मजूमदार को यह हीरा मिला. उन्होंने कहा कि 6.47 कैरेट के इस हीरे को आगामी नीलामी में बिक्री के लिए रखा जाएगा और कीमत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार तय की जाएगी. किसान मजूमदार ने कहा कि नीलामी से प्राप्त राशि को वह खनन में लगे अपने चार भागीदारों के साथ शेयर करेंगे.

5 और हीरे मिल चुके हैं

मजमूदार ने कहा, ‘हम पांच पार्टनर हैं. हमें 6.47 कैरेट का हीरा मिला है. जिसे हमने सरकारी हीरा कार्यालय में जमा करा दिया है.' मजूमदार ने कहा कि उन्हें पिछले साल 7.44 कैरेट का हीरा मिला था. इसके अलावा उन्हें पिछले दो वर्षों में 2 से 2.5 कैरेट के चार अन्य कीमती हीरे भी खनन में मिले थे.

इतनी हो सकती है कीमत

अधिकारियों ने कहा कि कच्चे हीरे की नीलामी की जाएगी और इससे होने वाली आय को सरकारी रॉयल्टी और टैक्स की कटौती के बाद किसान को दिया जाएगा. अनुमान के अनुसार नीलामी में 6.47 कैरेट के हीरे की कीमत करीब 30 लाख रुपये हो सकती है.

यह भी पढ़ें: पिता ने मजाक में कराया बेटे का DNA टेस्ट, रिजल्ट देख छूट गए पसीने

यहां है हीरों का खजाना 

मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके में स्थित पन्ना जिले में लगभग 12 लाख कैरेट के हीरे का भंडार होने का अनुमान है. प्रदेश सरकार पन्ना हीरा आरक्षित इलाकों में स्थानीय किसानों और मजदूरों को हीरों के खनन के लिए जमीन के छोटे-छोटे टुकड़े पट्टे पर देती है. खनन में प्राप्त हीरों को किसान या श्रमिक, जिला हीरा अधिकारी के पास जमा कराते हैं.

(Input: भाषा)

LIVE TV

Trending news