Maharashtra के रेंचो ने कबाड़ से बना डाला Helicopter, Trial के दौरान हुआ हादसा
Advertisement
trendingNow1964655

Maharashtra के रेंचो ने कबाड़ से बना डाला Helicopter, Trial के दौरान हुआ हादसा

महाराष्ट्र के इब्राहिम ने केवल 8वीं क्लास तक ही पढ़ाई की थी. इंटरनेट की मदद से उसने हेलिकॉप्टर के बारे में जाना और 2 साल की कड़ी मेहनत के बाद हेलिकॉप्टर बना दिया.

इब्राहिम शेख । फाइल फोटो

यवतमाल: महाराष्ट्र (Maharashtra) के यवतमाल जिले के फुलसावंगी गांव में रहने वाले 24 साल के इब्राहिम (Ibrahim)  ने बड़े सपने देखे. सपनों को पूरा करने के लिए उसने जी-जान लगा दी. उसने बड़े भाई की बेल्डिंग की दुकान पर मौजूद कबाड़ की मदद से हेलीकॉप्टर बनाया, जिसको वो 15 अगस्त के मौके पर सबके सामने लाने वाला था. लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था, हेलिकॉप्टर की टेस्टिंग करते वक्त हादसा हो गया, जिसमें इब्राहिम की मौत हो गई.

  1. 15 अगस्त को दुनिया के सामने हेलिकॉप्टर लाने का था प्लान
  2. हेलिकॉप्टर की टेस्टिंग के दौरान हुआ हादसा
  3. दो साल की कड़ी मेहनत के बाद बनाया था हेलिकॉप्टर

8वीं के बाद इब्राहिम ने नहीं की पढ़ाई

द टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, इब्राहिम ने केवल क्लास 8 तक पढ़ाई की. लेकिन उसके सपने काफी बड़े थे. आस-पास के लोग उसको रेंचो कहते थे. उसने इंटरनेट और यूट्यूब पर देखकर काफी कुछ सीखा. इस हेलिकॉप्टर को बनाने में इब्राहिम को दो साल लग गए. ट्रायल करने के लिए जब इब्राहिम ने हेलिकॉप्टर का इंजन स्टार्ट किया तभी हेलिकॉप्टर का ब्लेड टूटकर उसकी गर्दन में लग गया, जिससे इब्राहिम की मौके पर ही मौत हो गई.

यह भी पढ़ें: नहीं भुला सकते बंटवारे का दर्द, PM Modi ने कहा- आज मनाएंगे 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस'

15 अगस्त पर देना चाहता था सरप्राइज

इब्राहिम ने जिस हेलिकॉप्टर को बनाया उसी ने उसकी जान ले ली. उसने अपने हेलिकॉप्टर का नाम अपने निकनेम पर 'मुन्ना' रखा था. इब्राहिम का पूरा गांव उसपर गर्व करता था. 15 अगस्त पर इब्राहिम सबको सरप्राइज देने की सोच रहा था. हेलिकॉप्टर के ट्रायल के दौरान भी कई लोग इकठ्ठा हुए थे. उन लोगों ने ही ट्रायल का वीडियो बनाया जो बाद में काफी वायरल हुआ.

पहले भी की जा चुकी थी टेस्टिंग

हादसे से पहले भी कई बार हेलिकॉप्टर की टेस्टिंग हो चुकी थी. इब्राहिम के एक दोस्त के मुताबिक हेलिकॉप्टर 5 फीट ऊपर तक उड़ चुका था. पहले जब भी हेलिकॉप्टर की टेस्टिंग हुई इब्राहिम ने हेलमेट और हेडफोन पहना था, लेकिन हादसे वाले दिन वह काफी एक्साइडेट था इसलिए उसने हेलमेट नहीं पहना था.

यह भी पढ़ें: Independence Day: आतंकी हमले की आशंका के बीच दिल्ली से लेकर कश्मीर तक हाई अलर्ट, Anti Drone System भी तैनात

इब्राहिम का मुन्ना हेलिकॉप्टर मारुति 800 के इंजन से बना था. उसने सिंगल सीटर हेलिकॉप्‍टर का प्रोटोटाइप बना लिया था. इसके लिए उसने दिन रात मेहनत की थी.

LIVE TV

Trending news