महेंद्र सिंह धोनी के बाद अब रिटायर होगी उनकी 7 नंबर की जर्सी, इन क्रिकेटरों ने उठाई मांग
Advertisement

महेंद्र सिंह धोनी के बाद अब रिटायर होगी उनकी 7 नंबर की जर्सी, इन क्रिकेटरों ने उठाई मांग

भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के साथ ही अब उनकी जर्सी (नंबर 7) भी सेवा से रिटायर हो सकती है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के साथ ही अब उनकी जर्सी (नंबर 7) भी सेवा से रिटायर हो सकती है. क्रिकेटर दिनेश कार्तिक (Dinesh kartik) ने धोनी के योगदान को सम्मान करने के लिए उनकी जर्सी को रिटायर करनी की मांग की है. उनकी इस मांग का पूर्व क्रिकेटर मिताली राज समेत अन्य खिलाड़ियों ने भी समर्थन किया है. क्रिकेटरों की मांग पर BCCI का कहना है कि उसे जर्सी नंबर 7 को रिटायर करने पर कोई आपत्ति नहीं होगी. 

  1. किसी खिलाड़ी की जर्सी रिटायर होना उस प्लेयर के लिए सबसे बड़ा सम्मान माना जाता है
  2. रिटायर होने के बाद उस जर्सी नंबर को किसी दूसरे खिलाड़ी को आवंटित नहीं किया जाता
  3. भारत में आज तक केवल सचिन तेंदुलकर को मिला है यह सम्मान

बता दें कि क्रिकेट समेत सभी टीम गेम्स में खिलाड़ियों को एक नंबर आवंटित किया जाता है. जो उसकी जर्सी के आगे- पीछे लिखा रहता है. खेल में सक्रिय रहने तक यह नंबर उस खिलाड़ी की पहचान बना रहता है. उसके रिटायरमेंट के बाद वह नंबर दूसरे खिलाड़ी को आवंटित कर दिया जाता है. 

खेल में किसी खिलाड़ी की जर्सी (नंबर) रिटायर होना उस प्लेयर के लिए सबसे बड़ा सम्मान माना जाता है. ऐसा होने पर वह जर्सी नंबर ब्लॉक हो जाता है और फिर दोबारा किसी दूसरे खिलाड़ी को आवंटित नहीं होता. भारतीय क्रिकेट में आज तक यह सम्मान केवल सचिन तेंदुलकर को मिला है. वे 10 नंबर की जर्सी पहनकर क्रिकेट खेलते थे. उनके रिटायरमेंट के 4 साल बाद 2017 में सचिन तेंदुलकर के सम्मान में इस जर्सी नंबर को रिटायर घोषित कर दिया गया. 

ये भी पढ़ें - कोरोना के चलते मोहर्रम और गणेश चतुर्थी पर लगा ग्रहण, DDMA ने उठाया सख्त कदम

अब महेंद्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट के बाद क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने माही के लिए भी यही सम्मान देने की मांग उठाई है. रविवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट लिखकर दिनेश कार्तिक ने कहा कि धोनी के भारतीय क्रिकेट में शानदार योगदान को देखते हुए BCCI को उनकी जर्सी रिटायर कर सम्मान देना चाहिए. भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने भी कहा कि धोनी ने नंबर 7 की जर्सी को अमर कर दिया है. 

उनकी इस मांग पर  BCCI की शीर्ष काउंसिल की सदस्य और भारत की पूर्व महिला टीम की कप्तान शांता रंगास्वामी ने कहा कि धोनी निश्चित रूप से इस सम्मान के हकदार हैं. खिलाड़ी और कप्तान दोनों के रूप में उनका देश के लिए सराहनीय योगदान रहा है. ऐसे में उनकी जर्सी रिटायर कर उन्हें सम्मान दिया जा सकता है. 

उधर पूर्व क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट पर क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ICC ने भी अपने तरीके से उन्हें विदाई दी. ICC ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी ने अपने खेल और व्यवहार से एक पूरी पीढ़ी को प्रेरित किया है. वे रिटायरमेंट के बाद भी क्रिकेट लवर्स को हमेशा याद आएंगे. ICC के चीफ इग्जेक्यूटिव मनु साहनी ने कहा कि MS Dhoni अपने समय के महानतम खिलाड़ियों में से एक रहे हैं. उनहोंने कहा कि ICC की ओर से वे महेंद्र सिंह धोनी को शानदार क्रिकेटर के लिए बधाई देते हैं और उन्हें भावी सुखमय जीवन की शुभकामना देते हैं. 

बता दें कि धोनी ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पूरी तरह सन्यास की घोषणा कर दी थी. इसके लिए धोनी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट लिखा और कहा कि अब से मुझे रिटायर माना जाए. महेंद्र सिंह धोनी (39) भारत के ऐसे इकलौते क्रिकेट कप्तान रहे हैं. जिनके नेतृत्व में भारत ने 2007 में टी-20, 2011 में वनडे क्रिकेट और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीती. 2011 में वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में उनके द्वारा मारे विजयी शॉट को कौन भूल सकता है. 

अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में धोनी ने कुल 98 टेस्ट मैच खेले और 4876 रह बनाए. इसके साथ विकेटकीपकर के रूप में 256 कैच पकड़े और 38 को स्टंप आउट किया. वहीं वन डे क्रिकेट में उन्होंने 350 मैच खेलकर 10773 रन बनाए. साथ ही 321 कैच और 123 को स्टंप आउट किया. धोनी ने अपना आखिरी मैच पिछले साल वन डे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला. अपने चमकदार खेल की वजह से धोनी 2006 से 2010 तक लगातार 656 दिनों तक ICC की वन डे प्लेयर्स की रैंकिंग में टॉप पर रहे. धोनी ने 2011 में ICC Spirit of Cricket award भी जीता. 

LIVE TV

Trending news