Indore Case: सावन में 'हिंदू' नाम रखकर बेच रहा था चूड़ियां, छेड़खानी के आरोप के बाद मचा बवाल
Advertisement
trendingNow1971266

Indore Case: सावन में 'हिंदू' नाम रखकर बेच रहा था चूड़ियां, छेड़खानी के आरोप के बाद मचा बवाल

इंदौर में फेरी लगाकर चूड़ी बेच रहे 25 वर्षीय व्यक्ति की पिटाई का मामला अब तूल पकड़ चुका है. राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) ने कहा, 'सावन के पवित्र माह में इस शख्स ने खुद को हिंदू बताकर महिलाओं को चूड़ियां बेचने से विवाद की शुरुआत हुई, जबकि वह अन्य समुदाय से ताल्लुक रखता है.'

Indore Case: सावन में 'हिंदू' नाम रखकर बेच रहा था चूड़ियां, छेड़खानी के आरोप के बाद मचा बवाल

इंदौर: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर (Indore) शहर में फेरी लगाकर चूड़ियां बेच रहे 25 वर्षीय व्यक्ति को भीड़ में शामिल लोगों द्वारा कथित तौर पर नाम पूछकर पीटे जाने की घटना ने सोमवार को तूल पकड़ लिया. इस बीच, राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) ने कहा कि सावन के पवित्र माह में इस शख्स ने खुद को हिंदू बताकर महिलाओं को चूड़ियां बेचने से विवाद की शुरुआत हुई, जबकि वह अन्य समुदाय से ताल्लुक रखता है.

  1. इंदौर में चूड़ी विक्रेता की पिटाई के मामले ने पकड़ा तूल
  2. मिश्रा बोले- हिंदू बताकर महिलाओं को चूड़ियां बेचने से बढ़ा विवाद
  3. इंदौर DM बोले, 'भड़काने पर रासुका के तहत होगी कार्रवाई'

चूड़ी विक्रेता के पास दो आधार कार्ड

मिश्रा ने कहा, 'गृह विभाग की रिपोर्ट है कि इंदौर में चूड़ी बेच रहे व्यक्ति (तस्लीम अली) ने स्वयं का हिंदू नाम रखा हुआ था, जबकि वह दूसरे समुदाय का है. उसके पास से इस तरह के दो (संदिग्ध) आधार कार्ड भी मिले हैं.' गृह मंत्री के मुताबिक, अली द्वारा सावन के पवित्र माह में अपना नाम कथित तौर पर बदलकर महिलाओं को चूड़ी बेचने को लेकर विवाद शुरू हुआ था, और इस झगड़े से जुड़े दोनों पक्षों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई है. 

रासुका के तहत होगी कार्रवाई

इस बीच, इंदौर के डीएम मनीष सिंह (Manish Singh) ने बताया कि चूड़ी विक्रेता के पक्ष में सेंट्रल कोतवाली क्षेत्र में रविवार देर रात बड़ी तादाद में जुटे प्रदर्शनकारियों के भारी हंगामा कर माहौल बिगाड़ने के पीछे सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (SDPI) और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के कुछ नेताओं का हाथ होने के बारे में पता चला है और इन लोगों की पहचान भी हो गई है. जिलाधिकारी ने कहा, 'इंदौर में एसडीपीआई और पीएफआई की गतिविधियों पर हमारी खुफिया नजर बनी हुई है. इन संगठनों के पदाधिकारियों ने रविवार देर रात सेंट्रल कोतवाली क्षेत्र में खासकर युवाओं को भड़काने का प्रयास किया. इन लोगों की ये हरकतें कतई बर्दाश्त नहीं की जाएंगी. जरूरत पड़ने पर इन्हें जिलाबदर किया जाएगा और इनके खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई भी की जाएगी.'

fallback

महिलाओं से छेड़छाड़ का है आरोप

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मूलतः उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के रहने वाले चूड़ी विक्रेता तस्लीम अली (25) को इंदौर के गोविंद नगर क्षेत्र में पीटे जाने की घटना रविवार दोपहर की है. घटना के वायरल वीडियो में भीड़ में शामिल लोग चूड़ी विक्रेता को पीटते दिखाई दे रहे हैं, जबकि वह उनसे छोड़ देने का आग्रह कर रहा है. घटना के दूसरे वीडियो में चूड़ी विक्रेता को पीट रहा एक व्यक्ति उस पर महिलाओं से छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए मौके पर मौजूद अन्य लोगों को उसकी पिटाई के लिए उकसा रहा है. वीडियो में यह व्यक्ति गाली-गलौज करने के साथ चूड़ी विक्रेता को धमकाते हुए कहता सुनाई पड़ रहा है कि वह (चूड़ी विक्रेता) गोविंद नगर में आइंदा दिखाई नहीं देना चाहिए.

fallback
इंदौर में चूड़ी विक्रेता की पिटाई के दौरान बनाया गया वीडियो (ग्रेब).

चूड़ी विक्रेता ने दर्ज कराई शिकायत

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि चूड़ी विक्रेता ने रविवार देर रात सेंट्रल कोतवाली थाने में शिकायत दर्ज कराई कि गोविंद नगर में पांच-छह लोगों ने उसका नाम पूछा और जब उसने अपना नाम बताया, तो उन्होंने उसे पीटना शुरू कर दिया. उन्होंने बताया कि चूड़ी विक्रेता ने अपनी शिकायत में यह आरोप भी लगाया कि लोगों ने उसके लिए सांप्रदायिक तौर पर आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया और उससे 10,000 रुपये की नकदी, मोबाइल फोन, आधार कार्ड और अन्य दस्तावेजों के साथ ही करीब 25,000 रुपये मूल्य की चूड़ियां छीन लीं.

fallback

इन धाराओं में दर्ज किया मुकदमा

अधिकारी ने बताया कि चूड़ी विक्रेता की शिकायत पर पुलिस ने भारतीय दंड विधान की धारा 153-ए (सांप्रदायिक सौहार्द्र पर विपरीत असर डालने वाला कार्य), धारा 298 (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से जान-बूझकर कहे गए शब्द), धारा 395 (डकैती) और अन्य संबद्ध धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. उन्होंने बताया कि चूड़ी विक्रेता को पीटने वाले लोगों की तलाश की जा रही है. पुलिस अधिकारी ने यह भी बताया कि चूड़ी विक्रेता को साथ लेकर रविवार देर रात बड़ी संख्या में लोग सेंट्रल कोतवाली थाने पहुंचे और कथित तौर पर अनर्गल नारेबाजी करते हुए शांति व्यवस्था भंग करने का प्रयास किया. उन्होंने बताया, 'इन लोगों के खिलाफ बलवा, जबरन आम रास्ता रोकना और अन्य संबद्ध आरोपों में अलग FIR दर्ज की गई है.' चश्मदीदों ने बताया कि चूड़ी विक्रेता के पक्ष में जुटे लोगों के भारी हंगामे के मद्देनजर सेंट्रल कोतवाली क्षेत्र में रविवार रात बड़ी तादाद में पुलिस बल तैनात कर दिया गया था और आला पुलिस अधिकारी भी वहीं मौजूद थे.

LIVE TV

Trending news