मेघालय के गृह मंत्री Lahkmen Rymbui ने दिया इस्तीफा, हिंसा के बाद कर्फ्यू; 4 जिलों में इंटरनेट बंद
Advertisement
trendingNow1965701

मेघालय के गृह मंत्री Lahkmen Rymbui ने दिया इस्तीफा, हिंसा के बाद कर्फ्यू; 4 जिलों में इंटरनेट बंद

मेघालय सरकार ने समर्पण करने वाले उग्रवादी की पुलिस मुठभेड़ में मौत होने के बाद आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाओं के बीच रविवार को शिलॉन्ग में कर्फ्यू लगा दिया इस बीच गृह मंत्री लहकमन रिम्बुई (Meghalaya Home Minister Lahkmen Rymbui) ने इस्तीफा दे दिया.

मेघालय के निवर्तमान गृह मंत्री लहकमन रिम्बुई (फाइल फोटो).

शिलांग: मेघालय के गृह मंत्री लहकमन रिम्बुई (Meghalaya Home Minister Lahkmen Rymbui) ने पूर्व उग्रवादी के पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने को लेकर शिलॉन्ग में हुई हिंसा के बीच इस्तीफा दे दिया. रिम्बुई ने मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा से चेरिस्टरफील्ड थांगखियु नामक उग्रवादी के समर्पण करने के बाद पुलिस मुठभेड़ में हुई मौत के मामले की न्यायिक जांच (Judicial Investigation) कराने की भी मांग की.

  1. मेघालय के गृह मंत्री ने दिया इस्तीफा
  2. हिंसा के बीच रिम्बुई ने लिया बड़ा फैसला
  3. एनकाउंटर की न्यायिक जांच की मांग
  4.  

मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में लिखीं ये बातें

मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा को लिखे इस्तीफे में लहकमन रिम्बुई (Lahkmen Rymbui) ने  कहा, 'मैं उस घटना को लेकर हैरान, जहां कानून के सिद्धांतों को लांघते हुए चेरिस्टरफील्ड थांगखियु के घर पर पुलिस की छापेमारी के बाद उसे मार दिया गया.' रिम्बुई ने कहा, 'मैं आपसे खुद को गृह (पुलिस) विभाग की जिम्मेदारी से तत्काल मुक्त किए जाने का आग्रह करता हूं. इससे सरकार द्वारा घटना के पीछे का सच सामने लाने के लिए गठित कमेटी द्वारा निष्पक्ष और स्वतंत्र जांच हो सकेगी. मैं इस मामले की न्यायिक जांच का प्रस्ताव करता हूं.'

रिम्बुई को थी जानकारी?

रिम्बुई ने कहा कि उनकी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी ने भी उनके पद छोड़ने के फैसले का समर्थन किया है. उन्होंने कहा, 'मैंने अपनी पार्टी के नेतृत्व से विचार-विमर्श करने के बाद ही इस्तीफा दिया है ताकि थांगखियु की मौत के मामले की स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच हो सके.' वहीं, मुख्यमंत्री के एक करीबी सूत्र ने बताया कि सरकार ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया है क्योंकि गृह मंत्री रिम्बुई को घटना की जानकारी थी.

2018 में किया था समर्पण

मेघालय सरकार ने समर्पण करने वाले उग्रवादी की पुलिस मुठभेड़ में मौत होने के बाद आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाओं के बीच रविवार को शिलॉन्ग में कर्फ्यू लगा दिया और कम से कम चार जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है.चेरिस्टरफील्ड थांगखियु नामक उग्रवादी के समर्पण करने के बाद पुलिस ने एक मुठभेड़ में 13 अगस्त को उसे मार गिराया था. थांगखियु के शव को रविवार को दफनाया गया, जिसके बाद इन क्षेत्रों से हिंसा की घटनाएं सामने आई थीं. पुलिस ने बताया कि 2018 में समर्पण करने के बाद थांगखियु ने आईईडी ब्लास्ट के कई हमलों की साजिश रची थी.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news