Unlock 4: मेट्रो से यात्रा करने के लिए घर से निकलना होगा जल्दी, जानें क्यों
Advertisement
trendingNow1740127

Unlock 4: मेट्रो से यात्रा करने के लिए घर से निकलना होगा जल्दी, जानें क्यों

कोरोना काल में मेट्रो से यात्रा करने का आपका अनुभव पूरी तरह से बदल जाएगा. सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक बिना मास्क वाले यात्री को यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: अनलॉक 4 (Unlock 4) में पिछले लगभग 6 महीनों से बंद पड़ी मेट्रो सेवाओं को शुरू करने का फैसला लिया गया है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि 7 सितंबर से मेट्रो सेवाओं को श्रेणीबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा. जिन मेट्रो सिस्टम में एक से अधिक लाइन हैं, वे अलग-अलग लाइनों को 7 सितंबर से योजनाबद्ध तरीके से खोलेंगे, ताकि 12 सितंबर तक सभी कॉरिडोर का संचालन शुरू हो जाए. 

कोरोना काल में मेट्रो से यात्रा करने का आपका अनुभव पूरी तरह से बदल जाएगा. सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा. बिना मास्क वाले यात्री को यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

इसके अलावा अब आपको मेट्रो से यात्रा करने के लिए घर से जल्दी निकलना होगा. हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि दिल्ली में मेट्रो की फ्रीक्वेंसी अभी तक ढाई मिनट थी जो अब बढ़ जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि मेट्रो कोच को डिसइंफेक्शन करने में हो सकता है थोड़ा ज्यादा समय लगे. ये टाइम बढ़कर 6 से 7 मिनट तक हो सकता है. ऐसे में अगर आपकी मेट्रो छूट जाती है तो अगली मेट्रो पकड़ने के लिए आपको 6-7 मिनट या फिर उससे ज्यादा समय लग सकता है. 

उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में आने वाले स्‍टेशन बंद रहेंगे. फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा. यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और असिम्प्टोमैटिक लोगों को ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी.

उन्होंने यह भी कहा कि मेट्रो सेवाओं को श्रेणीबद्ध तरीके से शुरू किए जाने की समीक्षा की जाएगी. अगर हमें पता चलता है कि संचालन को फिर से शुरू करने से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है तो इस व्यवस्था को वापस लेने के अलावा हमारे पास कोई और विकल्प नहीं होगा. 

पुरी ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने सितंबर में मेट्रो रेल सेवाओं के संचालन को फिर से शुरू नहीं करने का फैसला किया है. मुंबई लाइन -1 और महा मेट्रो परिचालन अक्टूबर से शुरू हो सकता है. इसपर अंतिम फैसला राज्य सरकार लेगी. 

 

Trending news