China के पास दुनिया की सबसे ताकतवर सेना, Military Directs की स्टडी में चौथे नंबर पर Indian Army
Advertisement
trendingNow1869996

China के पास दुनिया की सबसे ताकतवर सेना, Military Directs की स्टडी में चौथे नंबर पर Indian Army

Military Directs Study Armies Strength: मिलिट्री डायरेक्ट की स्टडी में कहा गया है कि चीन के पास दुनिया की सबसे ताकतवर सेना है. उसे सेना के ताकत सूचकांक (Ultimate Military Strength Index) में 100 में से 82 प्वाइंट्स मिले हैं.

चीन की सेना पीएलए (फाइल फोटो) | फोटो साभार: रॉयटर्स

नई दिल्ली: रक्षा मामलों की वेबसाइट ‘मिलिट्री डायरेक्ट’ ने रविवार को एक स्टडी जारी की, जिसमें बताया गया कि दुनिया में सबसे ज्यादा ताकतवर सेना चीन (China Has World's Strongest Army) की है. जबकि भारत की सेना चौथे नंबर पर है.

  1. ताकत के मामले में दूसरे नंबर पर अमेरिका की सेना
  2. 5वें नंबर पर फ्रांस की आर्मी
  3. जमीनी युद्ध में रूस की सेना सबसे ताकतवर

किस देश की सेना कितने नंबर पर

स्टडी में कहा गया है कि आर्मी पर भारी भरकम पैसा खर्च करने वाला अमेरिका (US) 74 प्वाइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है. इसके बाद 69 प्वाइंट्स के साथ रूस (Russia) तीसरे और 61 प्वाइंट्स के साथ भारत चौथे नंबर पर है. इसके बाद 58 प्वाइंट्स के साथ फ्रांस (France) पांचवें और यूनाइटेड किंगडम (UK) 43 प्वाइंट्स के साथ नौवें नंबर पर है.

इस आधार पर मापी जाती है सेना की ताकत

बता दें कि मिलिट्री डायरेक्ट की स्टडी में बजट, एक्टिव और इनएक्टिव सैनिकों की संख्या, हवा, समुद्री, जमीनी और परमाणु संसाधन, औसत सैलरी और हथियारों की संख्या समेत विभिन्न तथ्यों पर विचार करने के बाद सेना के ताकत सूचकांक (Ultimate Military Strength Index) तैयार किया गया है.

ये भी पढ़ें- मुंबई: दरिंदे ने Doggy के साथ किया 'गलत काम', CCTV में कैद हुई करतूत

मिलिट्री डायरेक्ट की स्टडी में कहा गया है कि चीन के पास दुनिया की सबसे ताकतवर सेना है. उसे सेना के ताकत सूचकांक (Ultimate Military Strength Index) में 100 में से 82 प्वाइंट्स मिले हैं.

युद्ध में किस देश की होगी जीत

स्टडी के अनुसार, बजट, सैनिकों, एयरफोर्स और नेवी की क्षमता जैसी चीजों पर आधारित इन प्वाइंट्स से पता चलता है कि किसी काल्पनिक युद्ध में विजेता के तौर पर चीन शीर्ष पर आएगा.

रक्षा मामलों की वेबसाइट ‘मिलिट्री डायरेक्ट’ ने कहा कि अमेरिका दुनिया में सेना पर सबसे ज्यादा 732 अरब डॉलर खर्च करता है. इसके बाद चीन दूसरे नंबर पर है और वह 261 अरब डॉलर खर्च करता है. वहीं भारत अपनी आर्मी पर 71 अरब डॉलर खर्च करता है.

ये भी पढ़ें- तेज रफ्तार बेकाबू मर्सिडीज का कहर, कार को मारी टक्कर और 2 साइकिल सवारों को रौंदा

स्टडी में कहा गया है कि अगर कोई लड़ाई होती है तो समुद्री लड़ाई में चीन जीतेगा, एयर में लड़ाई में अमेरिका और जमीनी लड़ाई में रूस जीतेगा.

VIDEO

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news