Seat Belt: कार में सीट बेल्ट को लेकर नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, ऐसा नहीं करने पर कटेगा चालान
Advertisement
trendingNow11339303

Seat Belt: कार में सीट बेल्ट को लेकर नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, ऐसा नहीं करने पर कटेगा चालान

Car Seat Belt:  सड़क दुर्घटना में टाटा संस के पूर्व चेयरमैन सायरस मिस्त्री के निधन के बाद कार में सीट बेल्ट की अनिवार्यता पर बहस छिड़ी है. अब इस बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ा ऐलान किया है.

 

Seat Belt: कार में सीट बेल्ट को लेकर नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, ऐसा नहीं करने पर कटेगा चालान

Minister Nitin Gadkari: कार में बैठने वाले सभी लोगों के लिए सीट बेल्ट लगाना अब होगा अनिवार्य होगा. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को दिल्ली में एक कार्यक्रम में इसकी घोषणा की. बता दें कि सड़क दुर्घटना में टाटा संस के पूर्व चेयरमैन सायरस मिस्त्री के निधन के बाद कार में सीट बेल्ट की अनिवार्यता पर बहस छिड़ी है. 

बेल्ट नहीं लगाने पर बजता रहेगा अलार्म

नितिन गडकरी ने कहा कि पीछे की सीट पर बैठे यात्री अगर सीट बेल्ट नहीं लगाएंगे तो अलार्म बजता रहेगा. पीछे किसी पर भी बेल्ट लगाने के लिए क्लिप की व्यवस्था होगी. उन्होंने कहा कि ड्राइविंग सीट पर हों या पीछे बैठे हों, हर किसी को कार में सीट बेल्ट लगानी होगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ड्राइवर की पिछली सीट पर बैठे यात्रियों द्वारा सीट बेल्ट ना पहनने पर चालान भी काटा जाएगा. इसको लेकर अगले 3 दिनों में इससे संबंधित आदेश जारी हो जाएगा.

नितिन गडकरी ने आगे कहा कि भारत में सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या सबसे ज्यादा 18-34 वर्ष के आयु वर्ग के हैं. उन्होंने आगे कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को कम करना ही एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जहां मुझे पिछले 8 सालों में सफलता नहीं मिली है. उन्होंने कहा कि अगले तीन दिनों में हम बताएंगे कि अगर कोई कार में पिछली सीट पर बैठे सीट बेल्ट नहीं पहनता है, तो उसे दंडित किया जाएगा.

टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की रविवार को महाराष्ट्र के पालघर जिले में एक सड़क दुर्घटना में मौत हो जाने के बाद यह फैसला आया है. एक्सपर्ट्स ने भी तेज रफ्तार वाहनों पर नजर रखने और पीछे बैठे यात्रियों के लिए सीट बेल्ट के इस्तेमाल को अनिवार्य बनाने की जरूरत पर जोर दिया. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया है कि किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए सड़कों के हिसाब से डिजाइन होना चाहिए. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news