Mizoram polls: मिजोरम में चुनाव के ऐलान के साथ ही होने लगी इन 4 सीटों की चर्चा, जानें क्यों है बेहद अहम?
Advertisement
trendingNow11907858

Mizoram polls: मिजोरम में चुनाव के ऐलान के साथ ही होने लगी इन 4 सीटों की चर्चा, जानें क्यों है बेहद अहम?

Mizoram Assembly Election 2023: भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने चुनावी राज्यों के लिए मतदान से लेकर मतगणना तक की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मिजोरम की सभी 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 7 नवंबर को होगा. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी.

Mizoram polls: मिजोरम में चुनाव के ऐलान के साथ ही होने लगी इन 4 सीटों की चर्चा, जानें क्यों है बेहद अहम?

Mizoram Assembly Election 2023: भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने चुनावी राज्यों के लिए मतदान से लेकर मतगणना तक की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मिजोरम की सभी 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 7 नवंबर को होगा. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. नामांकन करने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर है. चुनाव आयोग के अनुसार, उम्मीदवारों की जांच 20 अक्टूबर को की जाएगी, जबकि उम्मीदवार 23 अक्टूबर तक अपनी उम्मीदवारी वापस ले सकते हैं. मिजोरम में 8.52 लाख मतदाताओं में से 4.13 लाख मतदाता पुरुष और 4.39 लाख महिलाएं हैं. राज्य में पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 50,611 है.

मिजोरम में सात नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव की कुल 40 विधानसभा सीटों में से चार सीट को सबसे अहम माना जा रहा है. आइये आपको बताते हैं उन चार सीटों के बारे में...

1. आइजोल पूर्व-1: इस सीट से मुख्यमंत्री जोरमथांगा चुनाव लड़ रहे हैं. वह इसी सीट से 2018 का चुनाव जीते थे. उनके खिलाफ जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के उपाध्यक्ष लालथनसांगा मैदान में हैं जो 2008 में चुनाव जीते थे.

2. सेरछिप: आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर यह सीट भी खबरों में है. यहां पर जेडपीएम नेता और उसके मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदूहोमा का मुकाबला एमएनएफ के जे. मालसॉमजुआल से होगा. कांग्रेस यहां से आर वनलाल्टलुआंगा को मैदान में उतार रही है. वह 2013 का विधानसभा चुनाव जेडपीएम के टिकट पर लड़े थे लेकिन हार गये थे.

3. हाचेक: पश्चिम मिजोरम में त्रिपुरा की सीमा से लगे मामित जिले की एक अहम सीट है. यहां मौजूदा कांग्रेस विधायक लालरिंदिका राल्ते का मुकाबला खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयते से होगा.

4. आइजोल पश्चिम-3: इस सीट पर एमएनएफ, जेडपीएम और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबले के आसार हैं. मौजूदा जेडपीएम विधायक वी एल जैथनजामा का सामना यहां पूर्व वित्त मंत्री और मौजूदा कांग्रेस अध्यक्ष लालसावता और एमएनएफ उम्मीदवार के. सॉमवेला से होगा.

मिजोरम विधान सभा का कार्यकाल 17 दिसंबर 2023 को समाप्त हो रहा है. राज्य वर्तमान में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) द्वारा शासित है. 2018 में मिजोरम की 40 सीटों वाली विधानसभा में मिजो नेशनल फ्रंट 37.8 फीसदी वोट शेयर के साथ 26 सीटें जीतने में कामयाब रही. कांग्रेस ने 5 सीटें हासिल कीं और बीजेपी ने एक सीट जीती. ज़ोरमथांगा राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news