Moderna कंपनी ने Punjab को Corona Vaccine भेजने से किया इनकार, बताई ये वजह
Advertisement
trendingNow1905986

Moderna कंपनी ने Punjab को Corona Vaccine भेजने से किया इनकार, बताई ये वजह

कोरोना महामारी से निपटने के लिए सीधे विदेशों से वैक्सीन मंगाने की पंजाब (Punjab) सरकार की योजना सिरे नहीं चढ़ पाई है. मॉडर्ना कंपनी ने उसे वैक्सीन भेजने से इनकार कर दिया है. 

मॉडर्ना वैक्सीन (साभार रायटर)

चंडीगढ़: कोरोना महामारी से निपटने के लिए सीधे विदेशों से वैक्सीन मंगाने की पंजाब (Punjab) सरकार की योजना सिरे नहीं चढ़ पाई है. अमेरिकन कंपनी मॉडर्ना (Moderna) ने पंजाब सरकार के वैक्सीन (Corona Vaccine) भेजने के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया है. 

  1. मॉडर्ना कंपनी से किया था संपर्क 
  2. कंपनी ने भेजा सरकार को जवाब
  3. देश में वैक्सीन की बड़ी किल्लत

मॉडर्ना (Moderna) कंपनी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन को लेकर उसका समझौता भारत सरकार के साथ हुआ है, पंजाब सरकार के साथ नहीं. इसलिए वह उसे सीधे वैक्सीन नहीं भेज सकती. 

मॉडर्ना कंपनी से किया था संपर्क 

जानकारी के मुताबिक कोरोना वैक्सीन की कमी को देखते हुए पंजाब सरकार ने अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना (Moderna) से संपर्क साधा था. पंजाब के नोडल अधिकारी विकास गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के निर्देश के मुताबिक स्पूतनिक वी, फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एवं जॉनसन कंपनी से बात की गई. सभी कंपनियों से टीका (Corona Vaccine) सप्लाई के बारे में समझौते पर चर्चा हुई.

कंपनी ने भेजा सरकार को जवाब

उन्होंने कहा कि अब मॉडर्ना (Moderna) कंपनी की ओर से जवाब आया है. कंपनी ने राज्य सरकार के साथ समझौता करने से इनकार कर दिया है. कंपनी ने कहा कि है कि वह अपनी नीति के मुताबिक देश की राष्ट्रीय सरकारों के साथ समझौता करती है न कि किसी एक राज्य या प्राइवेट सेक्टर के साथ. यहां भी उसका भारत सरकार के साथ समझौता है. इसलिए वह किसी राज्य को वैक्सीन (Corona Vaccine) नहीं दे सकती. 

ये भी पढ़ें- Punjab Lockdown: अब 31 मई तक जारी रहेगा Lockdown, CM Amarinder ने दिए सख्ती के आदेश

देश में वैक्सीन की बड़ी किल्लत

बताते चलें कि देश में कोरोना वैक्सीन की कमी बनी हुई है. टीके (Corona Vaccine) की किल्लत की वजह से आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करने के बावजूद तमाम राज्यों में अब तक 18+ वालों का वैक्सीनेशन प्रोग्राम स्पीड नहीं पकड़ पाया है. वहीं 45 साल से ऊपर वालों को भी टीका मिलने में दिक्कत हो रही है. इस वजह से कई राज्यों में वैक्सीनेशन प्रोग्राम रोकने पड़ रहे हैं. 

LIVE TV

Trending news